Wednesday , September 23 2020 2:11
Breaking News

हिंदुस्तान के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ईरान के रक्षा मंत्री से की मुलाकात, कहा चीन को इस बार…

हिंदुस्तान के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ईरान दौरा भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच हुआ है. इसलिए इस मुलाकात की सम्मान बेहद है.

 

राजनाथ सिंह ने फारस की खाड़ी के दशा पर हिंदुस्तान की चिंता जाहीर करते हुए बोला कि इस क्षेत्र के सभी राष्ट्रों से वार्ता के जरिए आपसी मतभेदों को दूर करना चाहिए.

दरअसल, फारस की खाड़ी में पिछले कुछ हफ्तों में ईरान, अमरीका व संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाएं हुईं हैं. इन घटनाओं की वजह से इलाके में तनाव बढ़ा है.

दोनों रक्षा मंत्रियों के बीच यह मीटिंग गर्मजोशी से भरे माहौल में हुई. नेताओं ने हिंदुस्तान व ईरान के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक, भाषायी व सभ्यतागत संबंधों पर जोर दिया.

उन्होंने बोला कि दोनों पक्षों के बीच यह मीटिंग ईरान के रक्षा मंत्री के रिक्वेस्ट पर हुई. मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान में शांति व स्थिरता सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर अपने-अपने विचारों को साझा किया.

राजनाथ सिंह ने मुलाकात के बाद ट्वीट कर बताया कि ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से बेहतर माहौल में वार्ता हुई. यह मुलाकात सार्थक रही.

मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान सहित दक्षिण एशियाई और क्षेत्रीय मुद्दों से जुड़े सुरक्षा व द्विपक्षीय योगदान को जारी रखने पर सहमति बनी.

हिंदुस्तान व चाइना के बीच सीमा टकराव को लेकर जारी तनाव के बीच हिंदुस्तान के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) ने ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से तेहरान में मुलाकात की.

इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर जोर दिया. साथ ही अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर भी चर्चा हुई.

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!