कोरोना के बढ़ते मरीजो को देख एक्‍शन में आई योगी सरकार, जारी किया ये आदेश

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 40 मौत और 6,023 नए मामलों की सूचना दी, जिससे राज्य की मृत्यु 8,964 हो गई और संक्रमण बढ़कर 6,45,930 हो गया।

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि बीमारी के कारण हुए ताजा मौतों में से छह लखनऊ के, कानपुर के पांच, बलिया के चार, इलाहाबाद और वाराणसी के तीन-तीन और मुरादाबाद, गाजीपुर, अमरोहा और फतेहपुर के दो-दो लोग हैं।

6,023 ताजा मामलों में से 1,333 लखनऊ से हैं, इसके बाद इलाहाबाद में 811, वाराणसी में 593 और कानपुर में 300 हैं। अब तक राज्य में 6,04,979 कोविड-19 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं। बयान में कहा गया है कि राज्य में सक्रिय मामलों की संख्‍या 31,987 है।

इस बीच, कानपुर के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि रात का कर्फ्यू कानपुर में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। इसी प्रकार, वाराणसी के पुलिस आयुक्त ने बताया, “वाराणसी में 8 अप्रैल से रात 9 बजे शुरू होने वाले एक सप्ताह के कर्फ्यू का निरीक्षण करना है।”

प्रयागराज में रात्रि 10 बजे से 8 बजे तक रात्रि कर्फ्यू भी लगाया जाएगा जो आज से अगली सूचना तक शुरू होगा। जिलाधिकारी का कहना है कि कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं अप्रभावित रहेंगी।

लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने कहा, “रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच रात में कर्फ्यू लगाया जाएगा।” ट्विटर पर लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि कोविड-19 के नियंत्रण के लिए चिकित्सा, नर्सिंग और अर्ध-चिकित्सा संस्थानों को छोड़कर सभी सरकारी, गैर-सरकारी या निजी रूप से स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान 15 अप्रैल, 2021 तक संक्रमण के कारण बंद किए गए हैं। मजिस्ट्रेट ने ट्वीट किया, “हालांकि, मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कोविद-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन/परीक्षा आयोजित की जाएगी।”

देश में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहा है, उससे एक बार फिर से लॉकडाउन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर गुरुवार रात से राजधानी लखनऊ, कानपुर और वाराणसी में रात कर्फ्यू लगा दिया गया है। इन तीनों शहरों में प्रतिबंध अप्रैल 30 तक जारी रहेगा।