सर्राफा बाजार पर दिखा कोरोना का असर, सोने-चांदी के दाम में हुआ भारी इजाफा

पिछले हफ्ते कोरोना के कहर से दुनियाभर के शेयर बाजारों समेत भारत में भी काफी उथल-पुथल रही। इसका असर सर्राफा बाजार पर भी देखने को मिला। दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते हफ्ते सोना स्टैंडर्ड 740 रुपये मंहगा होकर 42570 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा।

वैश्विक अर्थव्यवस्था और इक्विटी बाजार में जब भी भूचाल आता है तो सुरक्षित निवेश के रूप में सबसे ज्यादा मांग सोने की होती है। ऐसे में देखा जाए तो मौजूदा समय में सोने की मांग के साथ कीमतों में भी इजाफा होना चाहिए जबकि इसका ठीक उल्टा हो रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से दिल्ली में कारोबारियों के तीन दिन कारोबार बंद रखने के निर्णय के तहत शनिवार को राजधानी में दिल्ली सरार्फा बाजार बंद रहा।

महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की रोकथाम के लिए व्यापारियों ने दिल्ली में शनिवार से तीन दिन तक बाजार बंद रखने का फैसला किया हैइसकी वजह यह है कि निवेशक अपने इक्विटी के घाटे को पूरा करने के लिए सोने से मार्जिन कमा रहे हैं और इसकी बिकवाली कर रहे हैं। यही कारण है कि सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट दिख रही है।

हालांकि, पिछले शुक्रवार को सोना एक ही दिन में 1,394 रुपये चढ़ गया और आने वाले दो-तीन महीनों में यह दोबारा 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव को पार कर सकता है। अगर आप भी सोना या इससे बने गहने खरीदने का मन बना रहे हैं, तो मौजूदा समय सबसे मुफीद है।