सरकार ने किया ये बड़ा एलान, अब इन लोगो को मिलेंगे 2000 रुपये

यदि आपने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और अब लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप सरकार की वेबसाइट पीएम किसन पर देख सकते हैं।

 

योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाता है, जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया है। यदि आपने भी आवेदन किया है, तो आप अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देख सकते हैं।

सबसे पहले, आपको यह देखना चाहिए कि क्या कोई जानकारी गलत दी गई है। किसान कोने पर क्लिक करने के बाद, लाभार्थी की स्थिति पर । जिसके बाद आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प आएगा।

यहां आप देख सकते हैं कि आपकी दी गई जानकारी सही है या नहीं। अगर यह गलत है, तो इसे सुधारा जा सकता है। यदि आपका आवेदन किसी दस्तावेज के कारण अवरुद्ध हो गया है तो दस्तावेज को ऑनलाइन भी अपलोड किया जा सकता है।

हमारी जानकारी के अनुसार, यदि आपने भी नए वित्तीय वर्ष में आवेदन किया है, तो यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन की स्थिति क्या है। इसकी पूरी जानकारी पीएम किसान की सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। आप यहां जाकर अपनी स्थिति का पता लगा सकते हैं।

इस योजना के तहत, किसानों को हर साल 3 किस्तों में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से अब तक 10 करोड़ से अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है। 1 अगस्त से सरकार इस साल की आखिरी किश्त ट्रांसफर करना शुरू कर देगी।

चल रही स्वास्थ्य कोरोना महामारी के दौरान, मोदी सरकार (Modi Government) ने वित्तीय मदद की घोषणा की है। इसके तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये डालने जा रही है। प्रधानमंत्री किसान निधि के तहत अगले महीने किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने वाला है। हम इस योजना से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।