भारत में राफेल के आने और उड़ी पाकिस्तान की नीद, कहा-ज़रूरत से ज्यादा…

पाकिस्तान (Pakistan) अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने पहले भी भारत की ओर से हथियारों के संयोजन पर रोना रोता रहा है. उसका कहना है कि यह दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है.

 

नियंत्रण रेखा (LAC) के पास गोलाबारी और टकराव के बीच भारत पहुंचे राफेल (Rafale) ने पाकिस्तान (Pakistan) के लिए बेचैनी पैदा कर दी है.

आइशा ने कहा, “यह परेशान करने वाली बात है कि भारत अपनी वास्तविक रक्षा जरूरतों से परे सैन्य क्षमताओं को हासिल करना जारी रखे हुए है. विश्वसनीय और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अनुसार, भारत अब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक है.”

एक साप्ताहिक प्रेस वार्ता में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने विश्व समुदाय से गुहार लगाते हुए भारत के हथियारों के निर्माण और संयोजन को रोके जाने की बात कही है. उन्होंने यह हवाला दिया है कि इससे दक्षिण एशिया (South Asia) में हथियारों की होड़ बढ़ सकती है.

फ्रांस (France) की विमान निर्माता कंपनी दसॉल्ट द्वारा निर्मित राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की पहली खेप भारत पहुंचते ही पाकिस्तान (Pakistan) की बेचैनी बढ़ गई है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत अपनी रक्षा जरूरतों से कहीं ज्यादा हथियार जुटाने में लगा हुआ है.