सरकार ने मिल्क को लेकर बदला ये, कहा अब लोगो को करना होगा…

हिंदुस्तान में दर्जनों ऐसे ब्रांड हैं जो सोया व आलमंड मिल्क, चीज़ व सोया मिल्क पाउडर रिटेल शॉप व ई-कॉमर्स ग्रॉसरी स्टोर पर बेच रहे हैं। ऐसा करने वालों में लोकप्रिय हर्शे एंड रॉ प्रेसरी से लेकर अरबन प्लैटर जैसे छोटे ब्रांड भी शामिल हैं।

 

बता दें कि हिंदुस्तान में हर्शे एंड रॉ प्रेसरी कंपनी की यूनिट दुनिया की सबसे बड़ी चॉकलेट बनाने वाली यूनिट में से एक है, जो बहुत सारे प्लांट प्रोटीन प्रोडक्ट बेचती है.

जिसमें सोया मिल्क व आलमंड मिल्क भी शामिल है। पिछले दिनों में कंपनी ने अपने कई प्रोडक्ट्स के लिए मार्केटिंग भी खूब बढ़ाई है, ताकि सेल बढ़ सके।

सारे ब्रांड्स को मिल्क (Milk) शब्द का प्रयोग बंद करना होगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस ड्राफ्ट के मुताबिक इसमें नॉन डेयरी प्रोडक्ट व प्लांट बेस डेयरी प्रोडक्ट के पैक पर मिल्क शब्द का प्रयोग करने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। नोटिफिकेशन में बोला है कि मिल्क शब्द का प्रयोग सिर्फ जानवरों से मिलने वाले दूध व उससे बने प्रोडक्ट के पैक पर ही किया जाए।

सरकार ने मिल्क को लेकर एक बड़ा रूल बदला है। इस वजह से जल्द ही सोया मिल्क व बादाम मिल्क या आइसक्रीम (Soya Milk, Badam Milk, Ice-cream) बेचने वाले बहुत