भारत – चीन सीमा टकराव के बीच हुआ ये, हेलीकॉप्टर से किया…

कुछ दिनों पहले खबर एजेंसी  ने सरकार के एक सूत्र के हवाले से समाचार दी थी कि वर्तमान स्थितियों को देखते हुए हेरॉन यूएवी की संख्या बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

इसी वजह से व ज्यादा संख्या में हेरॉन यूएवी का ऑर्डर देने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि कुल कितने हेरॉन मंगाए जाएंगे।

इससे पहले हिंदुस्तान ने लद्दाख सीमा पर 2 हल्के युद्धक हेलीकॉप्टर (Light Combat Helicopters) भी तैनात किए हैं। ये हेलीकॉप्टर भारत एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) द्वारा बनाए गए हैं।

ये दुनिया में सबसे हल्का युद्धक हेलीकॉप्टर है जिसे HAL ने तैयार किया है। इस हेलीकॉप्टर को भारतीय सेनाओं की आवश्यकता के हिसाब से तैयार किया गया है। इस हेलीकॉप्टर को आत्मनिर्भर भारत से भी जोड़कर दिखाया गया है।

चलाने वाली खतरनाक मिसाइलों से लैश किया गया है। इस एयर डिफेंस मिसाइल (Air Defence Missiles) को भारतीय सैनिक कंधे पर रखकर फायर सकते हैं। सैनिक वायुसीमा का उल्लंघन करने वाले दुश्मनों के हेलिकॉप्टर व ड्रोन्स को निशाना बना सकते हैं।

चाइना के साथ सीमा टकराव (India-China Standoff) के मद्देनजर हिंदुस्तान LAC पर अपनी ठोस तैयारियां कर रहा है। इसी क्रम में अब भारतीय सैनिकों को कंधे पर रखकर