गुजरात में पहुंचने की तैयारी कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत , 4 और 5 अप्रैल को होगा…

राकेश टिकैत 4 अप्रैल को सुबह 11 बजे अंबाजी के दर्शन करने पहुंचेंगे. दोपहर 12.30 बजे वो मंदिर में दर्शन करेंगे. उसके बाद 12.45 बजे किसानों का अभिवादन होगा और दोपहर 2.30 बजे पालनपुर में किसान संवाद.

 

दिलचस्प बात ये भी है कि उत्तर गुजरात में ज्यादातर किसान पाटीदार हैं. ऐसे में राकेश टिकैत पाटीदारों की कुलदेवी उंझा उमियाधाम के दर्शन करने शाम 5 बजे पहुंचेंगे. इसे पाटीदारों को जोड़ने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

अगले दिन 5 अप्रैल की सुबह टिकैत करीब 7 बजे अहमदाबाद में गांधी आश्रम में गांधीजी को माला अर्पण कर सरदार पटेल की जन्मभूमि करमसद पहुंचेंगे. करमसद से करीबन 11 बजे वडोदरा के छानी के पास गुरुद्वारा में दर्शन करेंगे और 3 बजे बारडोली में किसानों से संवाद करेंगे.

साफ है कि अब तक गुजरात के किसान ना तो कृषि कानून के समर्थन में खुलकर आएं हैं और ना ही कृषि कानून के विरोध में खुलकर आए हैं. ऐसे में राकेश टिकैत और शंकरसिंह वाघेला की ये कोशिश है कि वो किसानों को कृषि कानून के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे पाएं और उन्हें खुद के समर्थन में खड़ा कर पाएं.

ये महासम्मेलन 4 और 5 अप्रैल को होगा, जिसकी शुरुआत 4 अप्रैल को गुजरात में शक्तिपीठ मां अंबाजी के दर्शन के साथ की जाएगी. राकेश टिकैत गुजरात में बनासकांठा जिले के पालनपुर में और दक्षिण गुजरात में बारडोली में किसान महासम्मेलन को संबोधित करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी उनके साथ इस महासम्मेलन में शामिल होंगे.

खेती से जुड़े तीन कानूनों के खिलाफ पिछले 4 महीने से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर किसान केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. अब उसी आंदोलन को लेकर किसान नेता गुजरात भी पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं और इस काम में उनकी मदद कर रहे हैं .

पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला. गुजरात में शंकरसिंह वाघेला की अगुआई में किसान नेता राकेश टिकैत गुजरात के दो अलग-अलग शहरों में किसान महासम्मेलन करने जा रहे हैं.