चेहरे की रंगत निखारने में काफी मददगार है बादाम, जानिये इसके फायदे

बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इन्हें खाने से जहां हमारे शरीर को ताकत मिलती है, वहीं इनसे तैयार किए गए तेल का इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकते हैं। बादाम का तेल न केवल आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रुसी से लेकर फंगस प्रॉब्लम को दूर करने वाला बादाम का तेल आपको मार्किट में बहुत आसानी से मिल सकता है। तो चलिए आज जानते हैं बादाम का तेल इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से….

 

बादाम का तेल चेहरे और शरीर पर मलने से आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। यह चेहरे की रंगत को निखार कर इसे साफ, ग्लोइंग, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। अगर सर्दियों में आपकी स्किन ज्यादा ड्राई रहती है तो आप बेसन में थोड़ी सी हल्दी और बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको सर्दियों में रुखी-सुखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा।

स्वीट आलमंड फेस पैक

यदि आप चाहे तो 1/2 चम्मच आलमंड ऑयल में 1 चम्मच कच्चा दूध, 1/2 चम्मच बादाम पाउडर और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका पैक तैयार करें। उसके बाद इस पैक को चेहरे पर 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। ऐसा करने से आपका चेहरा नेचुरल शाइन करेगा।

होठों का कालापन

बादाम के तेल में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज इसे अपने होठों पर लगाएं। सर्दियों में ऐसा करने से आपके होंठ ड्राई नहीं होंगे साथ ही कालेपन से भी बचे रहेंगे।