इस देश ने लगाया चीन पर तगड़ा हर्जाना, अब तीन नवंबर को होगा…

जर्मनी ने चीन से 130 अरब यूरो का हर्जाना मांगा है. डोनाल्ड ट्रंप से इसी को लेकर सवाल किया गया था. इस पर उनका कहना था, ‘जर्मनी चीजों को देख रहा है .

 

हम भी अभी चीजों को देख रहे हैं. जर्मनी जितने डॉलर मांगने के बारे में विचार कर रहा है, उससे ज्‍यादा हर्जाना मांगने पर हम चर्चा कर रहे हैं. हमने अभी अंतिम धनराशि पर फैसला नहीं किया है.’

अमेरिका चीन पर कोरोना वायरस को लेकर सूचनाएं छिपाने का आरोप लगाता रहा है. वह यह भी कहता रहा है कि यह वायरस चीनी प्रयोगशालाओं की उपज है.

डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को कई बार चीनी वायरस कह चुके हैं. उधर, चीन इन सभी आरोपों को खारिज करता रहा है. उसका कहना है कि औरों की तरह वह भी कोरोना वायरस का पीड़ित है.

उधर, डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा है कि कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रपति चुनाव की तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. यह चुनाव इसी साल तीन नवंबर को होना है.

खबरों को मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैंने चुनाव की तारीख बदलने के बारे में सोचा तक नहीं. मैं ऐसा क्यों करूंगा! तीन नवंबर. यह एक अच्छा अंक है.’

अमेरिका का कहना है कि वह चीन से कोरोना वायरस का हर्जाना वसूलेगा. व्हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने अमेरिका सहित पूरी दुनिया का नुकसान किया है.

उनका कहना था, ‘इस वायरस को जल्दी रोका जा सकता था और (तब) यह पूरी दुनिया में नहीं फैला होता.’ उनका आगे कहना था, ‘कई तरह से आप उन्हें जिम्मेदार ठहरा सकते हैं. जैसा कि शायद आप लोग जानते होंगे, हम लोग काफी गंभीरता से जांच कर रहे हैं.’ .