चीन के विरूद्ध अमेरिका का साथ देने से इस देश ने किया मना, कहा नहीं करेंगे…

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की विदेशमंत्री मारिज पायने (Marise Payne) ने बोला कि अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया कानून के शासन के लिए प्रतिबद्ध हैं व इसका उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध एकसाथ खड़े हैं। उन्होंने आगे बोला कि दोनों राष्ट्रों ने महामारी के मद्देनजर एक कार्यसमूह बनाने पर सहमति दर्शाई है।

मंगलवार को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में पोम्पिओ ने चाइना पर दबाव बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रयासों की सराहना करते हुए बोला कि वॉशिंगटन व कैनबरा दक्षिण चीन सागर में कानून के शासन को पुन: स्थापित करने के लिए मिलकर कार्य करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) व रक्षा सचिव मार्क ओस्लो ने वाशिंगटन में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ दो दिनों तक चाइना के मामले पर विचार-विमर्श किया। दोनों नेता कोरोना (CoronaVirus) महामारी के बावजूद चाइना के विरूद्ध समर्थन हासिल करने के लिए भिन्न-भिन्न राष्ट्रों की यात्राएं कर रहे हैं।

चाइना के मामले पर दोनों राष्ट्रों के बीच हुई उच्च-स्तरीय बातचीत में ऑस्ट्रेलिया की विदेशमंत्री ने बोला कि हम नियम-कानून आधारित वैश्विक व्यवस्था बनाये रखने की वकालत करते हैं, लेकिन चाइना के साथ अपने संबंधों को चोट पहुंचाने का हमारा कोई इरादा नहीं है।

चाइना (China) के विरूद्ध संसार को एकजुट करने के अमेरिकी (America) अभियान को कुछ हद तक झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने स्पष्ट किया है कि वो मौजूदा संकट के बावजूद चाइना के साथ अपने रिश्तों को बेकार नहीं करेगा।