अमेरिका और रूस के बीच टकराव , शुरू हो सकता युद्ध

रूसी अखबार स्‍पू‍तनिक के मुताबिक राष्‍ट्रपति पुतिन रेडियो पर प्रसारित एक संदेश में अपने समकक्ष बाइडन को बातचीत का न्‍यौता देते हुए कहा है कि बातचीत का आधार केवल वही होना चाहिए.

जिन पर हम दोनों साथ चल सकते हों। ये बातचीत बिना किसी समय गंवाए सीधी होनी चाहिए। ये रूस और अमेरिका और दूसरे देशों के लोगों के हित में भी होगा।

इतना ही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन द्वारा रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को हत्‍यारा बताए जाने वाले बयान के बाद अब पुतिन ने भी उन्‍हें जवाब दिया है। पुतिन ने कहा है कि वो बाइडन के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करते हैं। उन्‍होंने ये भी कहा है कि वो अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ शुक्रवार या फिर सोमवार को बात करेंगे।

अमेरिका और रूस के बीच एकबार फिर से तनाव गहराता दिख रहा है। दोनों देशों के बीच तल्ख होते रिश्तों के बीच रूस ने अमेरिका से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है।

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने एनतोनोव को अमेरिका से अपने राजदूत को वापस बुलाने का कोई खास कारण तो नहीं बताया लेकिन उन्होंने कहा कि दोनों देशों की बीच इस वक्त संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं.

जिन्हें हाल के वर्षों में वॉशिंगटन खराब किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘हमारी कोशिश इस बात कि है कि संबंध इस हद तक न बिगड़ जाएं कि जहां से फिर लौटना मुमकिन न हों, बशर्ते की अमेरिका इससे जुड़े जोखिमों से अवगत हो।’