कोरोना को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर, मरने वालों में ज्‍यादातर…

इसको देखते हुए डेथ ऑडिट और सर्वे किया जा रहा है। इसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के अस्पताल प्रभारियों को अपने क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवाने वालों का विवरण जुटाना होगा।

 

फौरी तौर पर 37 मरीजों का विवरण जुटाया जा रहा है। इनमें से ज्यादातर हृदय रोग, किडनी, ब्रेन ट्यूमर, ब्लडप्रेशर, मधुमेह में से कम से एक या एक से अधिक बीमारियों से पीड़ित थे।

फौरी तौर पर गोरखपुर में मरने वाले 37 लोगों के विवरण खंगाले जा रहे हैं। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने 19 अलग-अलग बिंदुओं पर मरीजों की जानकारी संबंधित सीएचसी और पीएचसी प्रभारी से मांगी है।

यह सर्वे कोरोना के कारण जनपद में होने वाली मौतों का ट्रेंड बताने में भी मददगार होगा। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कोरोना से जो भी मौतें हो रही हैं उनमें से अधिकांश पहले से बीमार थे।

कोरोना वायरस से मरने वालों में ज्‍यादातर पहले से किसी न किसी बीमारी के मरीज थे। यह बात स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा अब तक हुई मौतों के विश्‍लेषण से सामने आई है।

वायरस किस तरह की परिस्थितियों में जानलेवा हो सकता है इसकी जांच के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इससे अब तक हुई मौतों का डेथ ऑडिट शुरू कर दिया है