भारत ने चीन को दिया ये बड़ा झटका, तैयार रहने को कहा…

प्रसाद ने मंगलवार को राज्यों के आईटी मंत्रियों से इस बाबत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की। उन्होंने राज्यों से कहा कि वैश्विक स्तर पर बने मौजूदा हालात का फायदा भारत को जरूर होगा।

 

विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए राज्यों को अभी से ही उपयुक्त माहौल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए पहले ही इंसेंटिव देने की घोषणा कर चुकी है।

उसका फायदा निश्चित तौर पर भारत को मिलने जा रहा है। उनका कहना है कि तमाम विदेशी कंपनियां चीन से कारोबार समेटने की तैयारी कर रही हैं.

ऐसे में भारत को इसका फायदा उठाने के लिए तैयार रहना होगा।इसके लिए राज्य सरकारों को उपयुक्त माहौल बनाने और तैयार रहने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि कोरोना संकट के कारण मौजूदा समय में चीन के जो हालात हैं.

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने कहा कि मौजूदा माहौल में कोरोना वायरस चीन के लिए बड़ी मुसीबत बनता दिख रहा है। तमाम विदेशी कंपनियां वहां से बाहर निकलना चाहती हैं।

भारत को इस मौके का फायदा उठाने के लिए तैयार रहना होगा। खासकर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में अभी से ही कदम उठाए जाने जरूरी हैं। केंद्र सरकार को इस बाबत राज्यों की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

कोरोना संकट के कारण पूरी दुनिया के निशाने पर आए चीन के लिए आने वाले दिन और मुसीबत भरे हो सकते हैं। तमाम विदेशी कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में और मोदी सरकार इस बात का फायदा उठाने में जुट गई है।

केंद्र सरकार चीन से कारोबार समेटने की इच्छुक दूसरे देशों खासकर अमेरिका और जापान की कंपनियों को हर हाल में भारत लाना चाहती है।