55 साल के ‘सनकी’ चीनी मेजर ने किया ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

55 साल के जनरल लियू लिन के बारे में जो कुछ भी सर्च करने पर मिला, उससे यही मालूम पड़ा कि मेजर जनरल लियू लिन काफी सख्‍त हैं। कुछ लोग तो उन्‍हें सनकी तक करार देते हैं। मेजर जनरल लियू लिन को जनवरी 2015 में इस रैंक पर प्रमोट किया गया था।

 

साउथ शिनजियांग डिस्ट्रिक्‍ट के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन ने छह जून को पहली बार 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह से मुलाकात की थी। मेजर जनरल लियू लिन, चीनी, राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से नियुक्‍त किए गए जनरल हैं।

ट्विटर पर एक रक्षा विशेषज्ञ के मुताबिक 55 साल के पीएलए मेजर जनरल लियू लिन रोजाना आठ किलोमीटर दौड़ते हैं। वह हमेशा 20 साल के युवा सैनिकों के साथ रहते हैं और उन्‍हें ट्रेनिंग देते हैं।

उनके बारे में कहा जाता है कि अपने सैल्‍यूट को परफेक्‍ट बनाने के लिए उन्‍होंने अपने हेलमेट में पिन लगा ली थी। सैल्‍यूट तो परफेक्‍ट हो गया लेकिन हर बार जब कभी भी वह सैल्‍यूट करते उनके बांए हाथ की उं‍गलियों से खून बहता रहता। जनवरी 2015 में उन्‍होंने मेजर जनरल रैंक का कार्यभार संभाला।

सुबह 10:30 बजे लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भारत की तरफ पड़ने वाले चुशुल में पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के मेजर जनरल लियू लिन से मुलाकात करेंगे। दोनों मिलिट्री लीडर्स के बीच यह तीसरी मीटिंग है।

जब से दोनों देशों के बीच टकराव शुरू हुआ है तब से अक्‍सर मेजर जनरल लियू लिन का नाम आप सुन रहे होंगे। आज जानिए कौन हैं मेजर जनरल लिन और क्‍यों वह बार-बार मीटिंग के लिए आ रहे हैं।

भारत और चीन के बीच युद्ध के हालात बने हुए हैं और इस टकराव को खत्‍म करने के लिए आज फिर भारत और चीन के बीच कोर कमांडर वार्ता होगी।