केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने किया खुलासा अब पाकिस्तान से सटे इलाको में आतंकियों को अल्ट्रा हाईटेक ड्रोन से…

पाकिस्तान से सटे गुजरात  राजस्थान के कुछ जिलों में पाकिस्तानी टिड्डियों का आतंक जारी है. इन टिड्डियों की वजह से फसलों को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है. ऐसे में हिंदुस्तान इनपर निगरानी रखने के लिए अल्ट्रा हाईटेक ड्रोन का प्रयोग कर रहा है. इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने दी.

कैलाश चौधरी ने बोला कि टिड्डी बहुत खतरनाक हैं  वे पाक से आए हैं. हमने बड़े पैमाने पर हमारी फसलों को नष्ट करने वाली टिड्डियों की सेना से निपटने के लिए अमेरिकी विशेषज्ञों से मदद मांगी है.चौधरी ने बोला कि पाक से सटे राजस्थान के बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर  आसपास के जिलों में टिड्डी दलों के आतंक के चलते लगातार फसलें बेकार हो रही हैं.

राजस्थान सरकार योगदान नहीं कर रही

चौधरी ने इस दौरान राजस्थान सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, ‘संकट के इस क्षण में भी राजस्थान सरकार योगदान नहीं कर रही है. यह मुझे बहुत ज्यादा निराश करता है. हजारों किसान अपनी फसलों को हुए गंभीर नुकसान से चिंतित दिख रहे हैं, लेकिन राजस्थान सरकार चिंतित नहीं है.

गुजरात में प्रदेश सरकार के सक्रियता के कारण समस्या से मिली निजात

गुजरात में भी कुछ इसी तरह की परेशानी सामने आई थी. लेकिन प्रदेश सरकार के सक्रिय समर्थन के कारण केन्द्र ने इस समस्या से किसानों की आजीविका को बचाया.टिड्डियों का झुंड पूरी फसल को नष्ट कर देता है. इससे किसानों की उपज बहुत ज्यादा प्रभावित होती है. इससे कृषि विभाग बहुत ज्यादा चिंतित है.बाड़मेर के निवासी चौधरी ने अधिकारियों को टिड्डों के खतरे से निपटने के आदेश दिए हैं.

हाईटेक जापानी ड्रोन का प्रयोग

चौधरी ने बोला कि आरंभ में हमने फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए दो हाईटेक जापानी ड्रोन का प्रयोग किया. हमने अब अमेरिकी विशेषज्ञों से सलाह ली है  जल्द ही समस्या का स्थायी निवारण निकालेंगे. चौधरी ने यह पूछे जाने पर कि उन्हें जमीनी स्तर पर लड़ने के लिए ड्रोन तैनात करने का विचार कैसे आया? मंत्री ने बोला कि उन्हें पता चला है कि गुजरात सरकार ने पहले टिड्डियों के झुंड से निपटने के लिए इस तरह की मशीनों का प्रयोग किया था.