कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 28 दिनों तक होना चाहिए ये, स्वास्थ्य विभाग ने दी ये बड़ी सलाह

देश के मेडिकल एक्सपर्ट ने तुरंत इस डेटा को जारी करने के लिए कहा है. दरअसल साइड इफेक्ट के आंकड़े आने के बाद लोगों में वैक्सीन लेने को लेकर हिचकिचाहट दूर होगी.

देश में कई लोग गंभीर साइड इफेक्ट के डर से वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना की सारी वैक्सीन नई है. लिहाज़ा इन पर फिलहाल नजर रखने की जरूरत है.

डॉक्टर अरोड़ा के मुताबिक अब तक वैक्सीन लेने वाले 7 करोड़ लोगों को मॉनिटर किया गया है. शुरुआती डेटा से इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि सिर्फ 0.5% लोगों को ही वैक्सीन से कोई गंभीर साइड इफेक्ट हुए.

उन्होंने बताया कि ये डेटा सरकार को सौंप दिए गए हैं. डॉक्टर के मुताबिक कई देशों में अब वैक्सीन लेने वालों पर लंबे वक्त तक नजर रखी जाती है. लिहाज़ा भारत में भी ऐसा करने की जरूरत है.

बातचीत करते हुए विभाग के एक सदस्य डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि अब बाज़ार में कोरोना की कई सारी वैक्सीन आने वाली हैं, ऐसे में वैक्सीन लेने वालों पर साइड इफेक्ट को लेकर लंबे वक्त तक नजर रखने की जरूरत है.

फिलहाल वैक्सीन लेने के बाद लोगों को 72 घंटों तक मॉनिटर किया जाता है. उन्होंने बताया कि AEFI बहुत जल्द साइड इफेक्ट को लेकर अपने डेटा पोर्टल में शेयर करेगी.

स्वास्थ्य विभाग के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि सभी राज्यों को कोराना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लेने वालों पर 28 दिनों तक नजर रखनी चाहिए, जिससे कि वैक्सीन लेने वाले पर होने वाले साइड इफेक्ट का पता चल सके.

विज्ञान की भाषा में इसे एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) कहा जाता है. यानी इस बात पर नजर रखी जाती है कि क्या किसी को वैक्सीन लेने के बाद कोई परेशानी तो नहीं हो रही.