कर्फ्यू से प्रभावित लोगों के लिए योगी सरकार करेगी ये काम, देगी इतने हजार रुपये…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गौतमबुद्ध नगर जिले के दौरे पर आएंगे। इसके अलावा वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अन्य कई जिलों का भी दौरा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री इस दौरान इन जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति का जायजा लेंगे, तथा उसके रोकथाम के लिए की जा रही कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री रविवार सुबह साढे़ दस बजे के करीब गौतमबुद्ध नगर पहुंचेंगे। यहां पर वह जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जिले में तैनात अधिकारियों के साथ कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक करेंगे। इसके बाद उनके द्वारा प्रेस वार्ता करने का भी कार्यक्रम है।

चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री कुछ गांवों तथा कोविड-19 अस्पताल आदि का निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद मुख्यमंत्री मेरठ आदि जिलों का दौरा करने जाएंगे।

सरकार के प्रवक्ता ने कहा, “कोविड से उत्पन्न स्थिति में गरीब और जरूरतमंद लोगों को हो रही कठिनाई को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे राज्य के लगभग 15 करोड़ लोगों को लाभ होगा।” इस बीच, राज्य सरकार ने कहा है कि बुनियादी शिक्षा वर्ग को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों में 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 24 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है और पात्र अंत्योदय और घरेलू राशन कार्ड धारकों को तीन महीने के लिए मुफ्त राशन देने की घोषणा की है। गरीबों के लिए सामुदायिक रसोई भी चालू रहेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार समाज के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को एक महीने के लिए एक हजार रुपये गुजारा भत्ता देगी। लगभग एक करोड़ लाभार्थियों में छोटे दुकानदार, दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा/ई-रिक्शा चलाने वाले, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि शामिल होंगे, जिन्हें कोरोना कर्फ्यू में आय का नुकसान हुआ है।