तेज पत्ता के इस्‍तेमाल से होता है ये बड़ा फायदा…

तेज पत्ता की चाय पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण डाइजेशन में सुधार करती है. इसमें दालचीनी की अच्छाई भी शामिल है जो मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन को तेज करने में मदद करती है. साथ ही यह ऑल-इन-वन मसाला है, जो वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है. इसके अलावा इसे रोजाना पीने से आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है.

तेज पत्ता ( Bay Leaf) एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, बी 6, आयरन, पोटेशियम और बहुत सारे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. इस मसाले में पाए जाने वाले यौगिक गुण डाइजेशन में सुधार, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को शांत करने और पूरे पेट की हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

साथ ही तेज पत्ता भी तनाव बढॉाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है और आपको शांत और रिलैक्‍स करने में मदद करता है. इसके अलावा, मसाले में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारे शरीर को सूजन से बचाता है. लेकिन इससे बनी चाय आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

भारतीय लोग खाने में कई तरह के हर्ब्स और मसाले का इस्तेमाल करते हैं, जिससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है और इनसे सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य को फायदा होता है. जैसे हल्दी कई बीमारियों को दूर करती हैं, वहीं लौंग कफ ( Cough) और कोल्ड को दूर करती है और अजवाइन पेट की हर मर्ज की दवा है.

वहीं एक मसाला पत्ते की तरह होता है, जिसे हम तेज पत्ता के नाम से जानते हैं. आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल बिरयानी, पुलाव और अधिकांश भारतीय व्यंजनों में किया जाता है. तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, यह सदियों से पारंपरिक दवा के रूप में भी प्रयोग किया जा रहा है.