चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प को लगा ये बड़ा झटका, खत्महुआ ये अधिकार…

“दुनिया के नेताओं, उम्मीदवारों और सार्वजनिक अधिकारियों के लिए ट्विटर का दृष्टिकोण इस सिद्धांत पर आधारित है कि लोगों को यह देखना चाहिए कि उनके नेता स्पष्ट संदर्भ के साथ क्या कह रहे हैं।”

 

इसका मतलब है कि हम चेतावनी और लेबल लगा सकते हैं और लोगों की पहुंच को कुछ ट्वीट्स तक सीमित कर सकते हैं। यह नीति ढांचा वर्तमान विश्व के नेताओं और कार्यालय के उम्मीदवारों पर लागू होता है, न कि आम नागरिकों के लिए जब वे ये पद खो चुके होते हैं।

जैसा कि द वर्ज ने रिपोर्ट किया, शनिवार को बिडेन ने व्हाइट हाउस को जीतने के साथ, ट्विटर ने कहा, “ट्रम्प के खाते के लिए नियम अब अन्य उपयोगकर्ताओं के समान होंगे – जिनमें हिंसा और मतदान या कोरोनावायरस महामारी के बारे में जानकारी शामिल है।” गलत जानकारी देने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हार तय हो गई है। बहुत जल्द पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन नए अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे। लेकिन इस बीच, सोशल मैसेजिंग साइट ट्विटर से मौजूदा अध्यक्ष को झटका लगा है।

अगले साल के 20 जनवरी को, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन निर्वाचित हुए, तो डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर पर अपना विशेषाधिकार खो दिया। उनके ट्वीट को किसी भी अन्य उपयोगकर्ता की तरह माना जाएगा।

ट्विटर विश्व नेताओं और कुछ अन्य अधिकारियों को विशेषाधिकार देता है। अगर ट्विटर के नियमों को तोड़ने वाले उनके ट्वीट सार्वजनिक हित से जुड़े हैं, तो उन्हें छोड़ दिया जाता है।