रेलवे ने किया ये बड़ा एलान, कहा अब लोगो को फ्री में मिलेगा…

इस आदेश में कहा गया है कि नई कार्य-गुलाबी किताब 2020-21 में शामिल कार्यों को रोक दिया जाना चाहिए। हालांकि, ऐसे कार्य जो ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के दृष्टिकोण से आवश्यक हैं, जारी रखे जा सकते हैं।

 

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा 28 जुलाई को जारी एक आदेश के अनुसार, ऐसे सभी कार्य जिनमें पिछले वर्षों में अनुमोदित या कम प्रगति नहीं हुई है, उन्हें भी रोका जाना चाहिए।

इसके लिए भी उन्हें वित्त मंत्रालय की मंजूरी लेनी होगी भारतीय रेलवे को कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष अब तक यात्री खंड में 35,000 से 40,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। रेलवे पिछले साल की तुलना में माल ढुलाई में 18% पिछड़ रहा है।

भारतीय रेलवे ने जोनल रेलवे और उसकी सभी उत्पादन इकाइयों को नया काम तभी लेने के लिए कहा है, जब यह ट्रेनों के संचालन की सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक हो।

कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने मार्च 2021 तक सभी नई योजनाओं को 500 करोड़ रुपये तक स्थगित करने का आदेश दिया है। जिसके बाद भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे बोर्ड ने बुधवार को यह जानकारी दी।

देश भर में महामारी के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए स्वीकृत बुनियादी ढाँचे से जुड़े सभी नए कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है।