26 मार्च को बांग्लादेश जाएंगे पीएम मोदी, इन बातो पर होगी चर्चा

स्वतंत्रता और बंगबंधु की जन्म शताब्दी की स्वर्ण जयंती के अवसर पर बांग्लादेश सरकार 17 मार्च से 26 मार्च तक 10-दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन करेगी. श्रीलंका, नेपाल, भूटान और मालदीव भी इसमें भाग ले रहे हैं.

पीएम मोदी पिछले साल बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में शामिल होने वाले थे. लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण उनकी यात्रा रद्द हो गई थी. इससे पहले 9 मार्च को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन किया.

विदेश मंत्री ने कहा ”हम खुश हैं कि वह आ रहे हैं. यह कूटनीतिक परिपक्वता और उपलब्धि की ऊंचाई को दर्शाता है.” उन्होंने कहा “यह COVID-19 महामारी के एक साल से अधिक समय बाद पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा होगी.

ढाका ट्रिब्यून के अनुसार पीएम मोदी 26 मार्च को ढाका आने वाले हैं. अगले दिन वह सतखिरा और गोपालगंज के ओरकंडी में हिंदू मंदिरों का दौरा करेंगे. वह बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के तुंगियापारा में उनकी कब्र पर उनका सम्मान करने के लिए भी निर्धारित है.

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन (AK Abdul Momen) ने शुक्रवार को कहा कि बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती (golden jubilee of Bangladesh’s independence) और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मार्च को ढाका आएंगे.

उन्होंने कहा ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ढाका यात्रा के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच कोई अनसुलझे द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा नहीं की जाएगी. बांग्लादेश सरकार ने कहा “बांग्लादेश और भारत के बीच किसी भी द्विपक्षीय मुद्दे पर चर्चा नहीं की जाएगी.