Whatsapp में आया ये नया फीचर, जानकर चौक उठे लोग

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp के स्टेटस सेक्शन में यूजर्स को 24 घंटे के लिए मीडिया और टेक्स्ट शेयर करने का विकल्प मिलता है। इंस्टाग्राम या फेसबुक स्टोरीज की तरह काम करने वाले इस फीचर में ऐप ने ढेरों बदलाव किए हैं।

अच्छी बात यह है कि नए बदलाव सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किए जा रहे हैं और अगले कुछ सप्ताह में सभी को इनका फायदा मिलने लगेगा। आइए देखते हैं कि वॉट्सऐप स्टेटस फीचर में क्या बदला है।

वॉट्सऐप का स्टेटस अपडेट अब चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स से हाइड करना या फिर चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर करना अब आसान होने वाला है। नई सेटिंग्स के साथ यूजर्स तय कर सकेंगे कि उनके स्टेटस अपडेट्स किन लोगों को दिखाए जाएं। आखिरी ऑडियंस चॉइस को ही डिफॉल्ट सेटिंग्स के तौर पर मार्क कर दिया जाएगा।

वॉट्सऐप की ओर से मेसेजेस पर लॉन्ग टैप करने के बाद इमोजीस की मदद से रिऐक्ट करने का विकल्प दिया जाता है और अब ऐसा ही विकल्प स्टेटस अपडेट्स के लिए दिया जा रहा है। यूजर्स को किसी स्टेटस अपडेट पर प्रतिक्रिया देने के लिए स्वाइप-अप करना होगा और 8 इमोजीस दिखाए जाएंगे। इन इमोजीस पर टैप करते हुए क्विक-रिऐक्शंस दिए जा सकेंगे।

पहले वॉट्सऐप स्टेटस देखने के लिए अलग से स्टेटस सेक्शन में जाना होता था और किसी यूजर की ओर से स्टेटस अपडेट शेयर किए जाने की जानकारी अलग से नहीं मिलती थी। अब जैसे ही चैट लिस्ट में मौजूद कोई यूजर स्टेटस अपडेट शेयर करेगा, उसके प्रोफाइल फोटो पर रिंग दिखने लगेगी। इस रिंग पर टैप कर आसानी से स्टेटस देखा जा सकेगा।

यूजर्स को स्टेटस में फोटो-वीडियो और टेक्स्ट के अलावा अब वॉइस नोट्स शेयर करने का विकल्प भी दिया जा रहा है। यूजर्स 30 सेकेंड तक की ऑडियो क्लिप्स अपने स्टेटस पर शेयर कर पाएंगे, जिनके साथ अपनी बात कहना आसान होने वाला है। ये ऑडियो क्लिप्स भी 24 घंटे बीतने पर अपने आप गायब हो जाएंगी।