घर आए मेहमानों को परोसे लजीज गोबी मंचूरियन, देखे विधि

आवश्यक सामग्री
गोबी की पकौड़ी बनाने के लिए
फूल गोभी एक मध्यम आकार की या 500 ग्राम
Corn flour 125 ग्राम
मैदा 5 चम्मच
काली मिर्च powder
कश्मीरी लाल मिर्च powder
अदरक कद्दूकस किया हुआ 1 inch टुकड़ा


लहसुन 5 से 6 कली बारीक़ कटा हुआ
तेल तलने के लिए
नमक स्वादानुसार
गोबी मंचूरियन dry बनाने के लिए
शिमला मिर्च एक बारीक कटी हुई
प्याज़ एक बारीक कटा हुआ
हरा प्याज 3 चम्मच बारीक कटा हुआ
बीन्स एक चौथाई कप बारीक़ कटा हुआ
अदरक कद्दूकस किया हुआ 1 inch टुकड़ा
लहसुन 5 से 6 कली बारीक़ कटा हुआ
काली मिर्च powder एक चौथाई चम्मच
सोया सॉस एक चम्मच
chili सॉस एक चम्मच
vinigar एक चम्मच
चीनी एक चम्मच
tomato ketchup 3 चम्मच
नमक स्वादानुसार
धनिया की पत्ती गार्निश के लिए
बनाने की विधि
गोभी मंचूरियन dry बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले गोभी को गर्म पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लेंगे. फिर उसके बाद गोभी को पानी से निकाल कर छान लेंगे और एक किनारे अलग रख देंगे. फिर उसके बाद गोभी को फ्राई करने के लिए batter तैयार कर लेंगे. batter बनाने के लिए हम सबसे पहले एक बाउल में मैदा, cornflour, अदरक और लहसुन बारीक़ कटा हुआ या पेस्ट किया हुआ, काली मिर्च powder और नमक डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लेंगे. जिसमे कोई भी गांठ ना रहे batter बहुत smooth होना चाहिए.अब तैयार किए हुए घोल में पानी निकला हुआ गोभी डाल कर मिला देंगे.
अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. हम चाहे तो गोबी की पकौड़ी को microwave भी कर सकते है. जो की बहुत कम तेल में बन जाता है और यह healthy भी होता है. जिसमें हमें मंचूरियन बनाने के लिए गोभी को फ्राई करना है, अब जब कढ़ाई गरम हो जाए तब उसने एक-एक करके गोभी को डाल देंगे और डीप फ्राई कर लेंगेया चाहे तो cello fry भी कर सकते हैं. जब तक कि गोभी गोल्डेन ब्राउन ना हो जाए, अब हमारी गोभी गोल्डेन ब्राउन हो चुकी है. जिसे हम एक दूसरे बर्तन में टिशु पेपर पर निकाल कर रख लेंगे. जिससे कि उसका एक्स्ट्रा तेल निकल जाए.
अब हम गोबी मंचूरियन dry बनाने के लिए एक पेन को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. अब उस पैन में दो चम्मच तेल डालेंगे. फिर उसके बाद उसमें अदरक और लहसुन बारीक़ कटा हुआ , बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, शिमला मिर्च बारीक कटा हुआ, और बीन्स डालकर तेज आंच पर थोड़ी देर भूनेगे. अब उसमें थोड़ा सा नमक डाल देंगे, थोड़ी देर भूनने के बाद सब्जियों में टमैटो केचप, सोया सॉस, chili सॉस और चीनी डाल कर अच्छे से मिला देंगे.
उसके बाद अंत में vinigar डालकर मिला देंगे. फिर इसमें एक चम्मच पानी डाल देंगे. अब इसमें तैयार किए हुए गोभी के पकौड़े को डाल देंगे और चलाकर अच्छे से मिला लेंगे. अब हम तैयार गोबी मंचूरियन dry recipe को बारीक कटा हुआ हरा प्याज डालकर और धनिया पत्ती से सजाकर फ्राइड राइस के साथ या नूडल्स के साथ भी सर्व कर सकते हैं. या हम गोबी मंचूरियन dry recipe को snacks की तरह भी सर्व कर सकते हैं.