रेस्टोरेंट स्टाइल बटर चिकन बनाने के लिए देखे यह रेसिपी

आवश्यक सामग्री
बोनलेस चिकन 1 किलो
1 चम्मच निम्बू का रस
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
6 लौंग
10 टुकड़े काली मिर्च
1 इंच दालचीनी


2 तेजपत्ता
10 बादाम के टुकड़े
4 हरी इलायची के दाने
1 कप ताज़ी दही
2 चम्मच धनिया पाउडर
2 चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच जीरा पाउडर
¼ चम्मच हल्दी पाउडर
2 प्याज बारीक कटे हुए
6 टमाटर की प्योरी
2 कप chicken stock (बनाने की विधि हम बताएँगे)
2 चम्मच सुखी कसूरी मेथी
2 चम्मच amul butter
4 चम्मच धनिया की ताज़ी पत्ती बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले हम chicken stock तैयार करेंगे जिसे मुर्ग शोरबा भी बोलते है. Chicken Stock तैयार करने के लिए chicken की हड्डियाँ (जो बच गयी है), आपके पसंद की सब्जियां और साग जो आपको पसंद हो 3-4 घंटे तक पानी डालकर इसे बीच बीच में चलाते रहे और इसमें नमक बिलकुल ना डाले. इसे उबालना नही है बल्कि चलाते हुए पकाना है. आप चाहे तो उबले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है और बीच बीच में इसको चलाए. अब इसमें से हड्डियाँ और साग, सब्जियां निकाल कर इसके जूस को फ्रिज में रख दे. यह 3-4 दिन तक बड़े आराम से use की जा सकती है. Boneless chicken के टुकड़े, निम्बू रस, नमक और लाल मिर्च पाउडर को bowl में डाल कर अच्छे से mix करे और marinate होने के लिए 1-2 घंटे छोड़ दे.
पैन को आंच पर चढ़ाये और मध्यम आंच पर लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, तेजपत्ता और बादाम को चलाते हुए इसे color change होने तक भुने. आंच बंद करे और इसे ठंडा होने दे और छोटी इलायची के दाने इसमें mix करे. अब इसे blender या mixer में बारीक पिस ले.
अब marinate हो चुके चिकन के टुकड़ो को निकाले और एक दुसरे bowl में दही, पिसे हुए खड़े मसाले, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और हल्दी के साथ खूब अच्छे से मिलाये और अगले 1 घंटे तक इसे marinate होने के लिए ढँक कर छोड़ दे.
अब पैन में तेल डालकर गर्म करे और प्याज को सुनहले भरे होने तक भुने. भुन जाने पर इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाये और अगले 30 seconds तक चलाते हुए भुने. अब इसमें chicken के टुकड़ो को मिलाये और इसके pink color से white color में आने तक इसे पकाए. अब इसमें टमाटर प्योरी, chicken stock, कसूरी मेथी और marinated दही मसालों का mixture मिलाये. अब इसे chicken के soft होने और ग्रेवी के आधे होने तक मध्यम आंच पर पकने दे. अब इसमें butter डाले और अच्छे से mix करे फिर धनिया की पत्ती से इसे सजाये और गर्मागर्म नान, तंदूरी या राइस के साथ सर्व करे.