अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी ने किया ये बड़ा काम, जानकर लोग हुए हैरान

जनधन खातों की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश बाबा साहेब अंबेडकर के कदमों पर चलते हुए तेजी से गरीब, वंचित, शोषित, पीड़ित सभी के जीवन में बदलाव ला रहा है।

बाबा साहेब ने समान अवसरों की बात की थी, समान अधिकारों की बात की थी। आज देश जनधन खातों के जरिए हर व्यक्ति का आर्थिक समावेश कर रहा है।

वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा। आपको बता दें कि भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बाबासाहेब को जब हम पढ़ते हैं, समझते हैं तो हमें अहसास होता है कि वे एक यूनिवर्सल विजन के व्यक्ति थे। बाबासाहेब ने स्वतंत्र भारत को एक मजबूत आधार दिया ताकि देश अपनी लोकतांत्रिक विरासत को मजबूत करते हुए आगे बढ़ सके।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हमारे लाखों-करोड़ों स्वाधीनता सेनानियों ने समरस, समावेशी भारत का सपना देखा था। उन सपनों को पूरा करने की शुरुआत बाबासाहेब ने देश को संविधान देकर की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत रत्न बाबासाहेब भीमराव को जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन पर आधारित 4 किताबों का विमोचन किया है।

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक इन पुस्तकों को किशोर मकवाना की ओर से लिखी गई हैं। वहीं आज पीएम मोदी ने भारतीय विश्वविद्यालय संघ की 95वीं वार्षिक बैठक और वायस चांसलर्स के राष्ट्रीय सेमिनार को भी संबोधित किया।