सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं कक्षा को लेकर सरकार लेगी ऐसा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, शिक्षा सचिव और अन्य आला अधिकारियों की बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के मुद्दे पर विचार करने के लिए बैठक हुई थी.

मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र केंद्र सरकार से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की अपील की थी.

इस साल की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 21,50,761 बच्चे शामिल होने वाले थे जबकि 14,30,243 बच्चों के 12वीं की परीक्षा में शामिल होने की संभावना है.

सामान्य स्थिति रहने पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और 12वीं की परीक्षा 15 फ़रवरी से अप्रैल के पहले हफ़्ते तक आयोजित करा लेता है.

वहीं 12वीं की परीक्षा को फ़िलहाल टाल दिया गया है. 12वीं की परीक्षा कराने को लकर बाद में फ़ैसला किया जाएगा. मंत्रालय का कहना है कि इसके लिए एक जून को एक बार फिर स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

सीबीएसई की परीक्षाएं 4 मई से 14 जून को होने वाली थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति की हुई बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को ये जानकारी दी.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि 10वीं के नतीजे इंटरनल एसेसमेंट यानी बोर्ड के बनाए ऑबजेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर किए जाएंगे.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं टालने का फ़ैसला किया है.