अब सरकारी कर्मचारियों हो जाएँगे इस उम्र में रिटायर, सामने आई ये रिपोर्ट

पिछले कुछ दिनों से ऐसी रिपोर्ट वायरल हो रही है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाकर 50 साल करने जा रही है. इस विषय पर कार्मिक मंत्रालय ने अपना पक्ष साफ किया है.

 

डॉ. जीतेंद्र सिंह का कहना है कि बीते कुछ दिनों से कुछ लोग इस तरह की जानकारी फैला रहे हैं. ये महज अफवाह है. इन पर ध्यान न दें.

सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र घटाने की सरकार की कोई योजना नहीं है. न ही इस संबंध में कोई प्रस्ताव किसी भी सरकारी स्तर पर बनाया गया है.

डॉ. जीतेंद्र सिंह ने रिटायरमेंट उम्र के साथ-साथ सरकारी कर्मियों की पेंशन के संबंध में चल रही फर्जी खबरों पर भी बात की है. उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह ऐसी खबर वायरल हो रही थी.

सरकार पूर्व कर्मचारियों की पेंशन में 30 फीसदी कटौती करने जा रही है. साथ ही 80 साल के ऊपर आयु वाले लोगों की पेंशन बंद करने जा रही है.

पेंशन को लेकर ये दोनों बातें पूरी तरह फर्जी हैं. सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है, बल्कि 31 मार्च को सभी योग्य पूर्व कर्मचारियों की पेंशन उनके खाते में जमा कराई जा चुकी है.

‘सरकारी नौकरियों से जुड़ी अफवाहें बड़ी जल्दी फ़ैल जाती हैं. ऐसी ही कई ख़बरें सरकारी नौकरियों में कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को लेकर चल रही हैं.

क्या सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र घटा दी जाएगी और क्या सरकार रिटायरमेंट की उम्र के नियम में कोई बदलाव करने की योजना बना रही है? इन सवालों के जवाब केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री डॉ. जीतेंद्र सिंह ने दिए हैं.