अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाए समोसे, जाने विधि

समोसा शाम के स्नैक्स के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्नैक्स है। लेकिन बाजार में मिलने वाले इस स्नैक्स को कम ही खाने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि ये अनहेल्दी होने के साथ ही तला हुआ होता है। जो सेहत को काफी नुकसान करता है। लेकिन अब समोसे को नया ट्विस्ट देकर घर में तैयार करें। जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी होगा और बड़ों के साथ ही बच्चों के काफी पसंद आएगा। तो चलिए जानें समोसे को बनाने की रेसिपी।

समोसे के अंदर फिलिंग के लिए पनीर का इस्तेमाल कर और भी ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाया जा सकता है। आलू वाले समोसे को छोड़कर इसका स्वाद भी लाजवाब लगेगा। पनीर के समोसे बनाने के लिए जरूरत होगी बारीक क्रश किया हुआ पनीर, हरी मटर, काली मिर्च, लाल मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट, स्वादानुसार नमक।

पनीर के साथ पके हुए हरे मटर के दानों को डालें। साथ में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करें। साथ ही इस मिश्रण को हाथों में एक साथ निचोड़ दें। ऐसा करने से सारी सामग्री मिलकर एक सार हो जाएगी और फिलिंग बंधी हुई रहेगी। समोसे की पापड़ी बनाने के लिए आटे का इस्तेमाल करें।

आटे में दो चम्मच तेल डालें। फिर इसे कड़ा गूंथ लें। अब इस तैयार आटे की गोल-गोल लोई बनाएं। पूरी के बराबर बेलकर इसे बीच से काट लें। फिर इन शीट को तिकोना आकार देकर इसमे पनीर की सामग्री को भरें। हाथ से चिपकाकर रख लें। इसे हेल्दी बनाने के लिए आप चाहें तो इसे बेक कर दें।