बनाए मूली का पराठा, जाने ये है रेसिपी

सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं। गाजर, फूलगोभी के साथ ही मूली भी खूब मिलती है। जिसकी कई सारी डिशेज बनाकर तैयार की जा सकती है। चटनी से लेकर अचार तक सब किसी को पसंद होता है।

वहीं मूली का पराठा भी बेहद स्वादिष्ट होता है। वहीं इसमे कैलोरी की मात्रा इतनी कम होती है कि सेहत के प्रति सजग लोग बेफिक्र होकर इसे खा सकते हैं। तो चलिए जानें क्या है मूली के पराठे बनाने की रेसिपी

मूली के पराठे के लिए जरूरत होगी तीन से चार मूली की जड़, धनिया के पत्ते बारीक कटे हुए, आठ से दस कली लहसुन, एक इंच अदरक का टुकड़ा, तीन से चार हरी मिर्च, दो चम्मच नींबू का रस, अजवाइन, नमक स्वादानुसार, एक कप आटा, तेल।

सबसे पहले मूली को धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर इसे कद्दूकस में घिसकर अलग रख दें। इसमे नमक मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब आटे में थोड़ा तेल डालकर नर्म गूंथ लें। जब मूली पानी छोड़ दे तो इसे अच्छी तरह से निचोड़कर सूखा लें। अब इसमे बारीक कटा धनिया का पत्ता, लहसुन अदरक और मिर्चा कूटकर मिला लें। साथ में अजवाइन और नींबू का रस डालकर मिक्स करें।

आप चाहें तो इस मूली की स्टफिंग में मसाले का भी इस्तेमाल अपने स्वाद के अनुसार कर सकते हैं। अब आटे की लोई बनाकर थोड़ा बेल लें। फिर इसमे स्टफिंग भर कर गोल बेल लें। तवे पर सुनहरा होने तक सेंके। तैयार है आपके स्वादिष्ट मूली के पराठें। जिन्हें चटनी या रायते के साथ सर्व किया जा सकता है।