बनाए आलू के कोफ्ते, जाने बिल्कुल आसान सी रेसिपी

रात के डिनर के लिए अगर मेन्यू सोच के रखा है तो इस बार लिस्ट में शामिल करें आलू के कोफ्ते। हम जब भी बाहर खाने जाते हैं तो लजीज कोफ्ते जरूर में मेन्यू में होते हैं। ऐसे में अगर आप इन्हें घर में पकाना चाहती हैं तो आलू के कोफ्ते बेस्ट रेसिपी होगी। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें आलू के स्वादिष्ट और मुलायम कोफ्ते।

सबसे पहले आलू को उबालकर छील लें। फिर इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इन मैश किए आलूओं में कॉर्न स्टार्च और नमक के साथ चीज को घिसकर डाल दें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद मनचाहे गोल या अंडाकार आकार में बनाकर रख लें।

ग्रेवी बनाने की विधि ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और बादाम को पका लें। फिर इसका बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। कढ़ाही में तेल गर्म करें और इसमे तेजपत्ता तीन से चार डालें। साथ में जीरा डालें।

जब ये पक जाएं तो टमाटर और प्याज, बादाम के पेस्ट को इस तेल में पलट दें। थोड़ा चलाने के बाद इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट भी डाल दें। अच्छी तरह से मिलाकर भूनें। जब ये पेस्ट कढ़ाही से तेल छोड़ने लगे तो इसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरीके से भूनें। अब इसमे ग्रेवी के गाढ़ेपन के हिसाब से पानी डालकर उबालें। साथ में आधा चम्मच चीनी डालें। नमक स्वादानुसार डालने के साथ गरम मसाला और कसूरी मेथी डालें। आप चाहें तो इसमे क्रीम भी डाल सकती हैं।

जब तक कढ़ाही में ग्रेवी तैयार हो रही है। एक पैन में तेल गर्म करें। इसमे आलू के बने कोफ्तों को सुनहरा होने तक तलें। इन तले हुए कोफ्तों को टिश्यू पेपर पर निकालकर इनका अतिरिक्त तेल सुखा लें।

तैयार ग्रेवी में इन आलू के तले हुए कोफ्तों को डालकर दो मिनट पकाएं। तैयार मुलायम और क्रीमी कोफ्तों को रोटी या चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करें।