नीम की पत्तियां का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने की बात होती रहती है. इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए नीम की पत्तियां बेहद कारगर होती हैं.

इसके अलावा दांत में दर्द, मसूड़ों की समस्या, पेट साफ होना, कब्ज की समस्या, मलत्याग मे समस्या हो तो नीम की पत्तियां बेहद कारगर होती हैं. खुजली, पिग्मेंटेशन स्किन में कोई भी प्रॉब्लम हो तो नीम की पत्तियां बहुत बेहतर उपाय हैं. स्किन की प्रॉब्लम में नीम की पत्तियां खाने स्किन पर लगाने, दोनों से फायदा होता है.

अगर हम आपसे नीम की पत्तियां खाने को कहें तो आप मुंह बना लेंगे. ये होती ही इतनी कड़वी हैं मगर जब हम आपको इसके फायदे बताएंगे तो आप चौंक जाएंगे. सबसे बड़ी बात जो फायदे हम बताने जा रहे हैं।

वो आयुर्वेद नैचुरोपैथी यानी प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञों ने बताई हैं. नीम की पत्तियां सुबह-सुबह खाली पेट खाने से सबसे बड़ा फायदा है कि कैंसर से बचाव होता है. आजकल कैंसर के केस बढ़ते जा रहे हैं.

इससे बचने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाईयां खाते हैं. नीम की पत्तियां शरीर से फ्री रैडिकल्स यानी मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करती हैं. इसका मतलब नीम की पत्तियां खून साफ करने में मदद करती हैं.

यही नहीं अब तो ये बात आधुनिक वैज्ञानिक भी मान चुके हैं कि नीम की पत्तियों में पॉलिसैकेराइड्स लिमोनॉयड्स ट्यूमर, कैंसर को कम करते हैं. स्किन कैंसर से बचाव में भी नीम की पत्तियां बेहद कारगर हैं.