घी का इस्तेमाल करने से हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

एक गिलास हल्दी वाली दूध में एक चम्मच घी और काला मिर्च मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ये कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है और इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.

इसके अलावा घी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये आपके मूड को बेहतर करता और एनर्जी देने में मदद करता है.  घी ब्यूटरिक एसिड का मुख्य स्त्रोत है. ये हमारे शरीर में प्रोबायोटिक की तरह काम करता है.

घी में विटामिन k2 होता है जो हड्डियों और ज्वाइंट्स में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. घी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद करता है.

इसके अलावा भूख को भी शांत रखता है. घी में हल्दी और काली मिर्च है जो सूजन और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है. साथ ही आपकी नींद को भी बेहतर करता है.

जब भी बात हेल्दी डाइट की आती है तो घी उसमें अहम भूमिका निभाता है. इसे दूध और दूध से बनने वाले चीजों से बनाया जाता है. आयुर्वद में भी इसके फायदों के बारे में बताया गया है.

घी में हेल्दी फैटी एसिड होते हैं. इसमें विटामिन ए, के, जी , कैल्शियम और ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होती है. घी में पौष्टिक तत्व है जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है और बीमारियों से दूर रखता है. आइए जानते हैं घी के फायदों के बारे में.

घी कितनी तरह का होता है

रेगुलर घी – इस घी को भैस या गाय के दूध को पिघला कर बनाया जाता है.
A2 घी – इस घी को मुख्य रूप से गिर गाय और रेड सिंधी के दूध से बनाया जाता है.
बिलोना घी – घी बनाने का सबसे पारंपरिक तरीक है. ये देसी गाय के दूध से बना शुद्ध घी है.