घर पर बनाएं शुगर फ्री काजू क‍तली, जाने पूरी रेसिपी

 त्योहारों का मौसम हो और बात मिठाई की न हो, ऐसा तो शायद ही मुमकिन हो। देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। लोग खुशी के इस पर्व पर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाने के लिए किस्म-किस्म की मिठाइयां घर खरीदकर ला रहे हैं।

लेकिन अगर आप डाइट पर हैं या घर पर किसी सदस्य को डायबिटीज है तो आपको अपना दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है। जी हां, इस आसान रेसिपी के साथ आप बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकती है काजू कतली। आइए जानते हैं क्या है इस मिठाई को बनाने की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी।

शुगर फ्री काजू कतली बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप पिसा हुआ काजू
– 5-6 बड़े चम्मच शुगर फ्री
– 4-5 केसर के लच्छे
– 1/2 चम्मच इलायची पाउडर
– पानी आवश्यकतानुसार
– चांदी का वर्क

शुगर फ्री काजू कतली बनाने की विधि-
शुगर फ्री काजू कतली बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में पानी, शुगर फ्री और केसर डालें। पानी को तब तक चलाते रहें जब तक उसमें डाला गया शुगर फ्री पूरी तरह से घुल न जाए। अब उसमें इलायची पाउडर डालकर मिश्रण गाढ़ा होने तक का इंतजार करें। मिश्रण गाढ़ा होने पर थोड़ा-थोड़ा करके पिसा काजू डालें। ऐसा करते समय लगातार चलाती रहें ताकि गुठलियां ना पड़ें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। अब इस तैयार मिश्रण को ठंडा करने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा हो जाने पर एक थाली में घी का हाथ लगाकर तैयार मिश्रण को पूरी तरह एक जैसा फैला दें। ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं और अपने मनपसंद आकार में काजू कतली काट लें। घर पर तैयार की गई ये शुगर फ्री मिठाई मधुमेग रोगी भी खा सकते हैं।