हड्डियों में दर्द और थकान की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

शरीर को स्वस्थ रहने में विटामिन डी अहम भूमिका निभाता है. अगर आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो दूसरे जरूरी विटमिन्स और पोषक तत्वों की तरह ही आपको विटमिन डी को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

विटामिन डी का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत सूरज की रौशनी है इसलिए विटमिन डी को सनशाइन विटमिन भी कहते हैं. हड्डियों, मासंपेशियों और दांत को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटमिन डी की जरूरत होती है. शरीर में कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाने का काम भी विटामिन डी करता है. हालांकि आजकल शहरों में लोग जिस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं, उससे शरीर में विटामिन डी की कमी ज्यादा होने लगी है. लोग धूप में निकलने से बचते हैं, ऐसी स्थिति में शरीर को प्राकृतिक रुप से विटामिन डी नहीं मिल पाता है.

आंकड़ों की मानें तो भारत में 70 से 90 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. बहुत सारे लोगों को विटामिन डी की कमी के लक्षण भी पता नहीं होते हैं. आज हम आपको विटामिन डी की कमी से दिखने वाले 5 प्रमुख लक्षणों के बारे में बता रहे हैं. अगर आप धूप नहीं ले पा रहे तो ऐसे कौन से 5 खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.. आइए जानते हैं.

1- दिनभर थकान महसूस होना- शरीर में विटमिन डी की कमी होने पर आपको हर वक्त थकान महसूस होती है. विटामिन डी की कमी का ये सबसे बड़ा संकेत है. अगर आपकी डाइट सही है और नींद पूरी हो रही है, इसके बाद भी कमजोरी और थकान रहती है तो ये विटमिन डी की कमी की वजह से है. आप ब्लड टेस्ट करवाने के बाद ये जान सकते हैं कि शरीर में विटमिन की कमी है या नहीं.

2- हड्डियों और पीठ में दर्द- हड्डियों, मांसपेशियों और दांत को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है तो इससे कैल्शियम शरीर में अब्जॉर्ब नहीं होगा. शरीर में कैल्शियम को अच्छी तरह से अवशोषित करने के लिए विटमिन डी की जरूरत होती है. ऐसी स्थिति में आप कितना भी कैल्शियम का सेवन कर लें आपकी हड्डियों और पीठ में दर्द रहेगा. हड्डियों में दर्द विटमिन डी की कमी का संकेत है.

3- ​चोट और जल्दी ठीक होने में समय लगना- शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर अगर आपको कहीं चोट लग जाए तो जल्दी ठीक नहीं होती है. अगर घाव देरी से भर रहा है या चोट ठीक नहीं हो रही है तो ये भी शरीर में विटमिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. विटामिन डी शरीर में सूजन, जलन और इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है.