मूंग दाल से बनाएं अपने चेहरे को सुंदर, जानिए ये है आसान सा तरीका

मुलायम त्वचा के लिए मूंग दाल से बढ़िया स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं इसके लिए मूंग दाल को अच्छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इससे अपने चेहरे पर स्क्रबिंग करें और कुछ समय के लिए इसे चेहरे पर लगे रहने दें, फिर जब सूख जाए तो पानी से धो लें, कुछ ही दिनों में इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी.

मूंग की दाल से बनने वाले फेसपैक त्वचा में निखार ला सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी लाभप्रद होते हैं. मूंग की दाल में एक्सफोलिएट गुण भी होते हैं.

जो त्वचा में निखार लाते हैं. इसके लिए दो चम्मच मूंग दाल रातभर पानी में भिगोकर रखें, फिर अगले दिन इसका पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आपके चेहरे पर अलग ही निखार दिखने लगेगा. आप यह फेस पैक हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं.

घर में कई तरह की दालें इस्तेमाल की जाती है, इसमें अधिकतर लोग मूंग दाल (Moong Dal) बनाते हैं. मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), विटामिंस (Vitamins) और फॉस्फोरस जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.

जो सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इस दाल को खाने के साथ सौंदर्य निखार के लिए भी उपयोग किया जाता है. आइए जानते हैं मूंग दाल से चेहरे का निखार किस तरह बढ़ा सकते हैं.