कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

शरीर को हाइड्रेटेड रखना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाने से पेट संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है।

 

इसलिए गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बेहद आवश्यक है।इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है पेट में कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

गर्भावस्था के दौरान पेट संबंधी परेशानियों से बचन के लिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना आवश्यक है।

इसके लिए डाइट में सेब, साबुत आनाज, पालक आदि को शामिल करें।फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर पेट संबंधी परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है।

गर्भावस्था के दौरान सेहत का खास ध्यान रखना आवश्यक है।गर्भावस्था के दौरान खानपान का ध्यान ना रखने के कारण अधिकत्तर महिलाओं में पेट संबंधी समस्याएं अधिक दिखाई देती है।

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक एक्टिविटीज में कमी और खानपान का ध्यान ना रखने के कारण पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती है।

महिलाएं पेट संबंधी परेशानियों को नजरअंदाज कर देती है जिससे शरीर में घातक रोगों की संभावना बढ़ जाती है।ऐसे में आप कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान पेट संबंधी परेशानियों को दूर रख सकती है।