लखनऊ सुपर जाएंट्स ने आरसीबी को हराया , कप्तान फाफ डुप्लेसिस पर लगा जुर्माना, जानिए क्यों…

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी के लिए सोमवार 10 अप्रैल का दिन अच्छा नहीं रहा। टीम को लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद आरसीबी के लिए एक और बुरी खबर आई। टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस पर मोटा जुर्माना आईपीएल के आयोजकों ने लगा दिया है। इस तरह आरसीबी पर दोहरी मार पड़ी है।

दरअसल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर सोमवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के 15वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ धीमी ओवर गति (स्लो ओवर रेट) के लिए जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल के 16वें सीजन में पहली बार किसी टीम को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया।

इसके अलावा लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाड़ी आवेश खान ने भी इस मैच में आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट को ब्रीच किया है। आवेश खान ने आईपीएल की आचार संहिता के लेवल 1 के अपराध 2.2 को स्वीकार कर लिया है। उन्हें सिर्फ फटकार लगाकर छोड़ दिया गया है। लेवल 1 को ब्रीच करने पर मैच रेफरी की सुनवाई और फैसला आखिरी होता है। उन्होंने जीत के बाद अपना हेलमेट जमीन पर मारा था।

जैसा कि आईपीएल की आचार संहिता के तहत न्यूनतम ओवर रेट अपराधों से संबंधित यह आरसीबी का सीजन का पहला अपराध था तो कप्तान फाफ डुप्लेसिस पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अगर दूसरी बार आरसीबी को स्लो ओवर रेट के लिए दोषी पाया जाता है तो कप्तान पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा और टीम के प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों पर 6-6 लाख या मैच फीस का 25-25 फीसदी जुर्माना लगेगा।