भारत की ताकत को बढता देख उड़े चीन के होश, अब करने जा रहा…

चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक, वैसे राष्ट्रपति जिनपिंग के पाक दौरे की तारीख तय नहीं हुई है. राष्ट्रपति शी के इस दौरे को ऐतिहासिक व भव्य बनाने के लिए पाक व चाइना के ऑफिसर लगातार बातचीत कर रहे हैं.

 

बता दें कि जब 2015 में जिनपिंग पाक दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचे थे तब चीन-पाक इकनॉमिक कॉरिडोर ( Pakistan China Economic Corridor ) को लेकर दोनों राष्ट्रों में 51 समझौते हुए थे.

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के बीच यानी 2020 में शी जिनपिंग की यह दूसरी विदेश यात्रा होगी. इससे पहले वे जनवरी में म्यांमार के दौरे पर गए थे.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद शी जिनपिंग दूसरी बार पाक के दौरे पर जाएंगे. इससे पहले वे 2015 में इस्लामाबाद का दौरा कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि शी जिनपिंग जून में का पाक दौरा करने वाले थे, लेकिन कोविड-19 महामारी ( Corona Epidemic ) के कारण यह दौरा रद्द हो गया.

लद्दाख सीमा पर हिंदुस्तान की बढ़ती सैन्य ताकत के मद्दनेजर पाक व चाइना में घबराबट बढ़ गई है. ऐसे में दोनों देश साथ मिलकर हिंदुस्तान के विरूद्ध व्यापक रणनीति बनाने पर विचार विमर्श करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग के पाक दौरे के दौरान दोनों राष्ट्रों में के बीच सैन्य व व्यापार ( Military and Trade Agreement ) के क्षेत्र में कई बड़े समझौते होने की आसार है.

शी जिनपिंग अपनी यात्रा के दौरान इस्लामाबाद में पाकिस्तान-चीन की वार्षिक उच्च स्तरीय रणनीतिक परिषद की मीटिंग में भी शामिल होंगे.

लद्दाख सीमा ( Ladakh Border ) पर भारत-चीन में बढ़ते तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Chinese President Xi Jinping ) बहुत जल्द ही पाक दौरे ( Pakistan Visit ) पर जाने वाले हैं.माना जा रहा है कि हिंदुस्तान के विरूद्ध पाकिस्तान-चीन ( Pakistan China ) एक साझी रणनीति पर कार्य कर रहे हैं.