जानिए बंगाल की खाड़ी में चक्रवात, बदलेगा मौसम का मिजाज, यहां होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में चक्रवात (Cyclone) और राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है.

मौसम विभाग (Weather Department) ने यह जानकारी दी है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात का असर आज पश्चिम बंगाल (West Bengal Cyclone) में देखा गया. दिन में ही घटाटोप अंधेरा छा गया और तेज हवाएं चलीं. इस बीच, मौसम विभाग का अनुमान है कि राजस्थान समेत कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के असर से वर्षा होगी, जिससे मौसम बदल जायेगा.

विभाग ने कहा है कि राजस्थान में सोमवार तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. लेकिन, 22 फरवरी यानी मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई राज्यों में वर्षा (Rain) होने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि 20-22 फरवरी के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होने के आसार हैं. इस दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की मानें, तो दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर पर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके असर से रविवार को बंगाल के कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 22 फरवरी के बाद से उत्तर भारत में बारिश की संभावना बन रही है. हालांकि, अगले सप्ताह तक न्यूनतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना मौसम विभाग को नजर नहीं आ रही.