किम जोंग उन की छोटी बहन ने किया ये काम, जानकर पूरा देश हुआ हैरान

स्विटज़रलैंड में हुई है यो-जोंग की पढ़ा ईयो-जोंग का जन्म 1987 में हुआ. किम जोंग से उनकी बहन चार साल छोटी है. दोनों भाई बहन की पढ़ाई स्विटज़रलैंड के बर्न में हुई.

 

पढ़ाई के बाद किम यो जोंग 2000 के दशक की शुरुआत में ही कोरिया लौटी थी. इसके बाद राजनीति में दिलचस्पी के चलते उसके पिता ने उसे पार्टी और देश की सियासत में सक्रिय करवाया. तबसे कई महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए किम यो जोंग अपने भाई के फैसलों में शामिल मानी जाती रही है.

कहा जा रहा है कि यो-जोंग अब मुख्य तौर पर नॉर्थ कोरिया की अंतरराष्ट्रीय नीति को देखेंगी. खासकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया से रिश्तों को बेहतर करने के लिए वो जिम्मेदार होंगी.

हालांकि किम जोंग-उन के पास अभी भी पूरी सत्ता बरक़रार है लेकिन वो कुछ ताक़तें धीरे-धीरे अपने दूसरे करीबी लोगों को सौंप रहे हैं. किम यो 2007 में कोरियन वर्कर्स पार्टी से जुड़ी थीं.

जब उसके पिता ज़िंदा थे. हाल के दिनों में उन्होंने अपने भाई के कार्यकाल में उसकी राइट हैंड मानी जाती रही है और महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी है.

उत्तर कोरिया (North Korea) के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो-जोंग (Kim yo Jong) देश की दूसरी सबसे ताकतवर लीडर बन गई हैं. दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने दावा किया है कि उन्हें ये जिम्मेदारी उनके भाई किम जोंग ने दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग-उन के पास अभी भी पूरी ताक़त है, लेकिन उन्होंने अपने ऊपर दबाव कम करने के लिए कई अहम जिम्मेदारियां अपनी बहन को दे दी है. बताया जा रहा है कि किम जोंग ने इसका ऐलान नेशनल असेंबली में किया.