ऑड ईवन स्कीम को लेकर केजरीवाल ने दिया ये बड़ा बयान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बोला कि यदि प्रदुषण स्तर नहीं घटता को वे शुक्रवार को समाप्त हो रही ऑड ईवन स्कीम को जारी रखने पर विचार करेंगे.

बताते चलें कि इस ऑड ईवन स्कीम को जारी रखने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान न्यायालय ने दिल्ली सरकार से स्कीम लागू होने के बाद से अब तक का एक्यूआई डेटा 14 नवंबर तक देने को बोला है. मुद्दे की सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए टाल दी गई है.

बता दें कि बुधवार तक एक्यूआई आपातकाल के स्तर पर पहुंचने की आसार है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के डेटा के अनुसार दिल्ली के एवरेज एक्यूआई प्रातः काल 6.40 बजे 457 था. बताते चलें कि 201 से 300 के बीच एक्यूआई बुरा माना जाता है. वहीं 301 से 400 का स्तर बहुत ज्यादा बेकार माना जाता है, 401 से 500 को गंभीर  500 से ऊपर बेदहद खतरनाक.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता कुछ दिन बेहतर रहने के बाद मंगलवार प्रातः काल एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली के कारण ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई. तापमान में गिरावट  हवा की गति कम होने से भी प्रदूषण बढ़ा. सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी सेवा ‘सफर’ ने बोला कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बुधवार को ‘बेहद गंभीर’ एवं आपात श्रेणी में पहुंच सकता है.