कंगाल पाकिस्तान ख़रीद रहा खतरनाक हथियार, खाने को नहीं रोटी

इस रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि 2016 से 2020 के बीच चीन का हथियारों का निर्यात घटा है. हथियारों के निर्यात के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर आने वाले चीन को पिछले पांच साल में झटका लगा है.

2011-15 से 2016-20 की तुलना करें तो उसके निर्यात में 7.80 फीसदी की कमी आई है. चीन के हथियारों का बाजार पाकिस्तान, बांग्लादेश और अल्जीरिया हैं.

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. इसके मुताबिक 2016 से 2020 के बीच एशिया और ओशिनिया (Asia and Oceania) क्षेत्र में सबसे ज्यादा हथियार आयात हुए.

वैश्विक हथियार खरीद (Global Arms Deal) की बात करें तो एशिया और ओशिनिया सबसे बड़ा बाजार है. करीब 42 फीसदी हथियार इसी क्षेत्र में आयात होते हैं. जिन देशों ने सबसे ज्यादा हथियार पाकिस्तान (Pakistan), चीन (China), दक्षिण कोरिया (South Korea), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और भारत (India) ने खरीदे.

पाकिस्तान कंगाली की उस कगार पर पहुंच चुका है, जहां आम लोगों को दो वक्त की रोटी भी ठीक ढंग से नसीब नहीं हो रही है. तमाम देशों से इतना ज्यादा कर्ज लिया जा चुका है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए सरकार चलाना भी मुश्किल हो गया है.

बावजूद इसके हथियारों को लेकर उसकी भूख खत्म नहीं हो रही है. एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पूरे एशिया में सबसे ज्यादा हथियार निर्यात करने वाले देशों में पाक भी शामिल है.