‘जसप्रीत बुमराह की 5 गेंदों ने बताया वह कितना शानदार है’, लेकिन जीत का श्रेय…

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लगभग एक साल बाद खेलने उतरे, लेकिन उनके प्रदर्शन ने सभी का ध्यान खींचा. आयरलैंड के खिलाफ पहला टी20 जीतने के बाद लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने कहा कि हर कोई बुमराह के इस रूप को देखने के लिए इंतजार कर रहा था, जिन्होंने लंबे समय बाद वापसी की.

हालांकि टॉस जीतने का फायदा भी हमें मिला. हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टी20 टीम की अगुवाई कर रहे बुमराह ने अपने पहले ओवर में ही 2 विकेट लेकर भारत की जीत की नींव रखी. बुमराह ने 24 रन देकर 2 विकेट लिए. 4 ओवर के अपने स्पेल में बुमराह ने 16 गेंदों पर रन नहीं दिए. भारतीय टीम ने पहला मैच डकवर्थ लुईस नियम से जीता और 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरा मैच 20 अगस्त को खेला जाएगा.

रवि बिश्नोई ने मैच के बाद कहा कि जसप्रीत बुमराह लगभग 11 महीने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे थे. उनकी पहली गेंद पांवों पर पड़ी, लेकिन उसके बाद उनकी अगली 5 गेंद शानदार थी. उनको वापस लय में लौटते देखकर अच्छा लगा. उन्होंने कहा कि बुमराह जिस तरह के गेंदबाज हैं, क्रिकेट जगत में हर कोई उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखना चाहता है. हर कोई बुमराह की वापसी का इंतजार कर रहा था और उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखकर मजा आया.

हमने अच्छी क्रिकेट खेली

भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति से 2 रन से जीत दर्ज की. आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 139 रन बनाए. जवाब में भारत ने जब 6.5 ओवर में 2 विकेट पर 47 रन बनाए थे, तब बारिश के कारण आगे खेल नहीं हो पाया. मैच में 23 रन देकर 2 विकेट लेने वाले रवि बिश्नोई ने कहा कि हम थोड़ा दुर्भाग्यशाली रहे, जो बारिश के कारण पूरा मैच नहीं हो पाया. कुल मिलाकर हमने अच्छी क्रिकेट खेली. हमने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की और फिर हमारे सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई.

टॉस का मिला फायदा

रवि बिश्नोई ने कहा कि हमने टॉस जीता, जिसका हमें फायदा मिला. अगर वे टॉस जीतते तो उनको फायदा मिलता. इस तरह की परिस्थितियों में टॉस अहम भूमिका निभाता है. आयरलैंड के बल्लेबाजों ने बिश्नोई के सामने रक्षात्मक रवैया अपनाया. लेग स्पिनर ने इस बारे में कहा कि यह निश्चित तौर पर उनकी रणनीति का हिस्सा रहा होगा, लेकिन मैं आक्रामक होकर गेंदबाजी कर रहा था. इतना ही नहीं अधिक से अधिक विकेट लेने की कोशिश कर रहा था.