चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने बनाई ये नयी रणनीति, शुरू किया काम

तीय फौज ने अब फिंगर फोर को घेर लिया है और मिनटों में इस इलाके में किसी भी तरह के ऑपरेशन को अंजाम देने में सक्षम है । गलवान घाटी में चीन की साजिशों को नेस्तनाबूत करते हुए 15 जून की रात भारतीय फौज के 20 शूरवीर शहीद हो गए।

लद्दाख की पैंगोंग झील के किनारे खड़े इन ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर चीन की काली नजर रही है। जिन्हें फौजी भाषा में फिंगर एरिया कहा जाता है। इसमें भी सामरिक रूप से अहम फिंगर फोर पर चीन की खास तौर से नजर है।

पेट्रोल प्वाइंट 14 पर चीन की साजिश नाकाम कर दी और इलाके को सुरक्षित कर लिया। .अब भारतीय फौज की कोशिश है चाइनिज आर्मी को दौलत-बेग-ओल्डी तक जानेवाले हाईवे से दूर रखना ।
भारतीय फौज चीन से लगी सरहद पर हर तरह के एक्शन के लिए पूरी तरह से तैयार है। तोप से लेकर टैंक तक चीन से लगे सरहदी इलाकों में पहुंचाए जा रहे हैं।

चीन ने गलवान घाटी में कैसे धोखे की स्क्रिप्ट लिखी पूरी दुनिया जानती है। चीन ने पैंगोंग सो झील के कैसे अपनी फौज का जमावड़ा बढ़ाया ये भी दुनिया जानती है। लद्दाख से अरुणाचल तक चीन की हर साजिश भारतीय फौज समझ रही है। ऐसे में लद्दाख में ड्रैगन की हर साजिश नाकाम करने के लिए भारतीय फौज ने मुकम्मल तैयारियां की है ।