देश के इस राज्य में सरकार ने सेनेटाइजेशन टनल पर लगाईं रोक, बताई ये बड़ी वजह

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देश भर में कई जगहों पर सेनेटाइजेशन टनल लगाई गई है। विशेष तौर पर अस्पताल, पुलिस थानों, प्रशासनिक कार्यालयों, मुख्य स्पॉट सहित अन्य स्थानों पर सेनेटाइजेशन टनल लगाए गए ताकि कर्मचारियों व अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को स्प्रे बाथ के मध्यम से सेनेटाइज किया जा सके। पर अब इन सेनेटाइजेशन यूनिट को बंद करने का फैसला किया गया है।

इस्तेमाल से संक्रमण रोकने में ज्यादा फायदा है। जिन देशों में पहले इसका इस्तेमाल हुआ है वहां अब जो तथ्य सामने आए हैं उसमें त्वचा की एलर्जी होने की बात कही गई है। इसलिए इसे अस्थायी रूप से बंद किया गया है। बाद में यदि इसका सकारात्मक वैज्ञानिक आधार सामने आया तो उसे दोबारा शुरू किया जा सकता है।

इधर बता दें कि जम्मू और श्रीनगर में क्वाटरनरी अमोनियम कंपाउंड (क्यूएसी) का उपयोग किया जा रहा है। यहां के नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि क्वाटरनरी अमोनियम कंपाउंड (क्यूएसी) का सही मात्रा में उपयोग ही सही जरिया है। इसके लिए उन्होंने डॉक्टरों की रिपोर्ट का हवाला भी दिया। यहां एक हजार लीटर पानी में 300 एमएल क्वाटनरी अमोनियम कंपाउड इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि इसके बावजूद प्रशासन ने नई सेनेटाइनज टनल शुरू करने से पहले डॉक्टरों की कमेटी से सलाह मांगी है।