नए साल में आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, इन वस्तुओं के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही ये सरकार

नए साल में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. कंपनियां रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. इससे लोगों के मासिक बजट (Monthly Budget) पर फर्क पड़ सकता है. आटा, खाद्य तेल में 12-20 फीसदी तक बढ़ोतरी हो चुकी है. टीवी (TV) और फ्रिज (Fridge) की कीमतों में अगले साल जनवरी में कीमतों में इजाफा हो सकता है.


ये चीजें हो चुकी हैं महंगी
इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुतबाकि, FMCG कंपनी नेस्ले (Nestle), पारले (Parle) और आईटीसी (ITC) का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी करने के बजाए अपने प्रोडक्ट साइज को घटा देंगी. इससे लोगों पर उतना बोझ नहीं पड़ेगा. अगर कंपनियां पैकेट का साइज छोटा नहीं करती हैं तो फिर कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी. दूध की कीमतों में 35 फीसदी इजाफा होने के बाद अब आटा 18 से 20 फीसदी, चीनी 14 फीसदी और खाद्य तेल 15 फीसदी महंगा हो चुका है.

जनवरी से इन चीजों के बढ़ेंगे दाम
जनवरी से बिस्किट, नूडल्स, स्नैक नमकीन, फ्रोजन फूड, केक, साबुन और रेडी टू इट मील्स की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है. कंपनियों का कहना है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ेंगी तो फिर उनकी लागत बढ़ती जाएगी, जिससे नुकसान होगा. हालांकि कंपनियों का कहना है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से लाभ मिला है, जिसकी वजह से फिलहाल कीमतों में इजाफा नहीं किया गया है. अगर सरकार की तरफ से यह लाभ नहीं मिलता तो फिर कंपनियां अभी तक कीमतों में इजाफा हो चुका होता.

TV के बढ़ेंगे दामकंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री का कहना है कि ग्लोबल स्तर पर टेलीविजन की कीमतों में 15-17 फीसदी तक इजाफा हो चुका है. लिहाजा जब नया प्रोडक्शन जनवरी में आएगा तो कीमतों में इजाफा हो जाएगा.

जनवरी से 6,000 रुपये तक बढ़ सकते हैं AC-फ्रिज के दाम
नया एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स (New Energy Labelling Norms) जनवरी से लागू होने वाला है, जिसके बाद 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स बनाना 6,000 रुपये तक महंगा हो सकता है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक उद्योग संगठन (CEAMA) के मुताबिक, लेवलिंग गाइडलाइंस के लागू होने से इलेक्ट्रॉनिक निर्माताओं को फाइव स्टार फ्रिज को कूलिंग के लिए पारंपरिक फोम की जगह वैक्यूम पैनल का इस्तेमाल करना पड़ेगा. इसलिए प्रोडक्ट की कीमत में करीब 6000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है.