ऐसी लजीज भिन्डी की सब्जी खाकर आपके मेहमानों के मुँह में भी आ जाएगा पानी

आवश्यक सामग्री
500 ग्राम भिन्डी 1 inch के टुकड़ो में कटे हुए
2 मध्यम आकार के प्याज कटे हुए
2 मध्यम आकार के टमाटर के कटे हुए
3 हरी मिर्च कटी हुई
3 लहुसन की कलियाँ

Image result for लजीज भिन्डी की सब्जी
1 चम्मच लहुसन अदरक का पेस्ट
15 टुकड़े काजू
10 टुकड़े बादाम
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 inch दालचीनी का टुकड़ा
4 लौंग के दाने
2 छोटी इलायची
2 तेजपत्ता
1 बड़ी इलायची
2 चम्मच तेल
1 चम्मच बटर या घी
1/2 कप गाढ़ी दही
3 चम्मच मलाई या बटर
1 चम्मच कसूरी मेथी
2 चम्मच बारीक कटा हुवा हरा धनिया की पत्ती
1 कप पानी + आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले एक pan में 1 कप पानी डालकर उसमे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन की कलियाँ, काजू और बादाम को डाले और अच्छे से चलाते हुए mix करे. 2 से 3 मिनट में पानी में उबाल आते ही इसे ढँक दे और आंच को धीमा कर के इसे 10 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे. पानी कम ना होने पाए यह चेक करते रहे. अब आंच को बंद कर दे और इसे एक bowl में अलग निकाल कर ठंडा होने तक इन्तेजार करे. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे किसी mixer या blender में डालकर थोड़े से पानी के साथ एक smooth और soft पेस्ट बना ले और एक bowl में निकाल कर अलग रख ले.
अब उसी pan में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करे. अब आंच को मध्यम कर दे और कटे हुए भिन्डी को डालकर बीच बीच में चलाते हुए हर तरफ से अच्छे से fry कर ले. जब यह अच्छे से fry हो जाए तो इन्हें किसी bowl में निकाल कर अलग रख ले.
अब उसी pan में 1 चम्मच घी या बटर डालकर गर्म करे. मध्यम आंच पर इसमें जीरा का तड़का लगाए. फिर इसमें तेजपत्ता, दालचीनी, छोटी इलायची, बड़ी इलायची और लौंग डालकर इसे 30 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए भुने. जब इसमें से गजब की खुशबू आने लगे मतलब यह अब भून कर तैयार है. अब इसमें पहले से तैयार किया हुवा प्याज टमाटर और सूखे मेवे का पेस्ट डाले और खूब अच्छे से mix कर ले. इसे ऐसे ही 2-3 मिनट तक बीच बीच में चलाते हुए मध्यम आंच पर भुने.
अब इस mixture में लहुसन अदरक का पेस्ट डाले और 30 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए पकाए जब तक की इसमें से कच्चेपन की महक नही चली जाए. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से mix कर ले. इसे चलाते हुए मसालों को मध्यम आंच पर ही 3 मिनट तक भुने.
अब इसमें दही डाले और आंच को बिलकुल धीमा कर के लगातार चलाते हुए दही के पूरा अच्छे से घुलने तक इसे पकाए जिससे दही जलने ना पायें बल्कि इसका flavor mixture में अच्छे से घुल जाए. अब इसमें गरम मसाला पाउडर, fry की हुई भिन्डी और cream को डालकर लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक mix करे. अब इसमें कसूरी मेथी को हाथ से रगड़ कर पूरे mixture के ऊपर डाले और 1 मिनट तक इसे चलाते हुए पकाए. अब आंच को बंद कर दे और धनिया की पत्ती से garnish कर लीजिये. इसे serving bowl में निकाले और अपने पसंद के रोटी या rice के साथ serve करे