दम आलू की ऐसी लजीज सब्जी कभी नहीं खाई होगी आपने, देखे रेसिपी

आवश्यक सामग्री
15 छोटे आलू
1 बड़ा प्याज बारीक कटा हुवा
3/4 कप गाढ़ी दही
1 तेजपत्ता
1 चुटकी हिंग
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

Image result for दम आलू
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
1 चम्मच शाबूत धनिया
1/2 चम्मच शाबूत जीरा
1 छोटी इलायची
1 टुकड़ा दालचीनी
4 लौंग के दाने
10 काजू के टुकड़े
1/2 चम्मच कसूरी मेथी
1 चम्मच चीनी (Optional)
5 चम्मच तेल
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले आलू को पानी में थोड़े से नमक के साथ डालकर उबाल ले. जब यह उबल जाए तो इसे छील ले और किसी नुकीले चीज जैसे कांटे वाले चम्मच से आलू में बहुत सारे छेद कर ले. अब एक बड़े कढ़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और मध्यम आंच पर उसमे आलू को डालकर चलाते हुए अच्छे से golden color में आने तक fry कर ले. जब सभी आलू को अच्छे से fry कर ले तो उसे किसी नैपकिन पेपर या किचन towel पर रख ले जिससे extra तेल इसमें से बाहर आ जाए.
किसी blender या food processor में शाबूत धनिया, शाबूत जीरा, छोटी इलायची, दालचीनी, लौंग और काजू के टुकड़े डालकर एकदम बुरादा बनने तक इसे अच्छे से पीस ले. जब यह एकदम पाउडर बनकर तैयार हो जाए तो इसे एक bowl में अलग निकाल कर रख ले.
अब कढ़ाही में बचे हुए 3 चम्मच तेल डालकर गर्म करे. अब इसे मध्यम आंच पर कर दे और हिंग डालकर तड़का लगाये फिर इसमें तेजपत्ता, और प्याज डालकर भुने. इसे मध्यम आंच पर ही प्याज के light golden color में आने तक इसे भुने. अब इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट मिलाये और चलाते हुए 30 सेकंड्स तक भुने जिससे की इसमें से कच्चेपन की महक चली जाए.
अब इसमें पहले से तैयार किया हुवा मसाला का पाउडर डालकर अच्छे से mix कर ले. इसे लगातार चलाए हुए 1 मिनट तक भुने. पहले दही को खूब अच्छे से फेंट ले फिर इसे धीमी आंच पर कढ़ाही में डालकर चलाते हुए mix करे. अब इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला ले. इसे लगातार चलाते हुए पकाए जब तक की किनारों से तेल ना छोड़ने लगे. 2-3 मिनट पकाने पर यह तेल छोड़ने लगेगा.
अब इसमें पहले से fry किये हुए आलू को डालकर खूब अच्छे से mix करे जिससे सभी मसाले आलू को कोट कर ले. फिर इसमें कसूरी मेथी, चीनी और नमक डालकर mix करे और धीमी आंच पर इसे 2 मिनट तक साथ में पकने के लिए छोड़ दे.
अब इसमें 3/4 कप पानी या अपने पसंद के gravy के अनुसार पानी डाले और मध्यम आंच पर उबाल आने तक इसे मिला कर छोड़ दे. इसमें जैसे ही उबाल आये इसे ढँक दे और ढँक कर ही बिलकुल धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. इसे बीच बीच में चलाते रहे और जब आपके पसंद की gravy में यह आ जाए तो आंच बंद कर दे. इसे 5 मिनट से अधिक बिलकुल ना पकाए. अब आंच बंद कर दे और दम आलू को serving bowl में डाले. इसे ऊपर से धनिया की कटी हुई पत्ती से garnish कर ले और गर्मागर्म बटर नान, अमृतसरी कुलचा, तंदूरी रोटी या फिर सादा पराठा के साथ सर्व कर सकते है.