यहाँ बनाना सीखे स्वादिष्ट मूंग दाल की कचोरी, देखे विधि

 

आवश्यक सामग्री
2 कप मैदा
1/4 कप घी
नमक स्वादानुसार
मूंग दाल की filling बनाने की सामग्री
1/2 कप मूंग दाल
2 चम्मच बेसन
1 चम्मच तेल
1 चम्मच शाबूत जीरा

Image result for मूंग दाल की कचोरी,
1/4 चम्मच हिंग
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच आमचूर पाउडर
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 inch अदरक
1 बड़ी हरी मिर्च
तेल तलने के लिए
बनाने की विधि
पहले से तैयारी मूंग दाल (पीले) को किसी बर्तन भरे हुए पानी में भिगो कर रख दे. इसे 2 घंटे तक ऐसे ही भिगो कर रखें. 2 घंटे बाद मूंग दाल को पानी में से निकाल ले और इसमें से पानी पूरी तरह से बाहर कर दे. दूसरी तरफ अदरक और हरी मिर्च को बारीक काट कर इसको अच्छे से कूट ले या पीस कर एक अच्छा पेस्ट बना ले और अलग रख ले. आटा गूंथना सबसे पहले आटा गूंथने के लिए एक छिछले बर्तन में मैदा, पिघली हुई घी और नमक डालकर अच्छे से mix करे. अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके पानी मिलाते हुए इसे बिलकुल soft और smooth गूंथने तक हाथो से गुंथे. अब गुंथे हुए आटे को किसी बर्तन में रख कर इसे 15 मिनट तक सूती गीले कपडे से ढँक कर रख दे.
मूंग दाल filling बनाने के लिए एक non stick pan में तेल डालकर गरम करे और जब यह गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दे. अब इसमें जीरा और हिंग डालकर तड़का लगाए और इसे 15 सेकंड्स लगातार चलाते हुए भुने. अब इसमें मूंग दाल डाले और 1 मिनट तक इसे भी लगातार चलाते हुए अच्छे से भुने. अब इसमें अदरक हरी मिर्च का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और 1/4 कप पानी डालकर खूब अच्छे से mix करे. इसे ढँक कर मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे. इसे 2 बार बीच बीच में जरुर चला ले जिससे यह तले में पकड़ने ना पाए. अब आंच को बंद कर दे. इसमें बेसन, गरम मसाला पाउडर और आमचूर पाउडर डालकर mix करे. अब इसे 12 बराबर बराबर टुकड़ो में बाँट ले और एक किनारे ठंडा होने के लिए अलग रख दे.
कचोरी बनाना कचोरी बनाने के लिए ठन्डे हो चुके filling का हम use करेंगे. सबसे पहले गुंथे हुए आटे को एक बार फिर गूँथ ले जिससे वह एकदम soft रहे. अब इसे 12 बराबर बराबर टुकड़ो में बाँट ले. अब इसे समतल सतह पर 2 1/2 inch के गोलाकार shape में बेल ले (या फिर आप अपने पसंद के आकार में इसे बेल ले). जैसे ही पहला बेल कर तैयार करे उसमे 12 बराबर बराबर टुकड़े में बटी हुई filling को बिलकुल सेंटर में भरे. इसे किनारों से मिलाते हुए सेंटर में ले आये और अच्छे से हर तरफ से बंद कर दे. ऊपर अगर कुछ आटा बच जाता है तो उसे निकाल ले. अब तैयार कचोरी को एक बार फिर बेलते हुए 3 inch तक बेल ले जिससे यह filling अच्छे से अन्दर मिल जाए. इसे हलके हाथ से ही बेले जिससे filling फुट कर बाहर ना आने पाए. ऐसे ही 12 कचोरी बनाकर तैयार कर ले और एक किनारे रख ले.
एक एक non stick कढ़ाही पा pan में तील डालकर गर्म करे और जब यह गर्म हो जाए तो आंच को माध्यम पर कर दे. इसे ऐसे ही बिलकुल मध्यम पर रखते हुए 4 या 6 कचोरी एक साथ इसमें डाले और 4 मिनट तक बीच बीच में पलटते हुए तले. 4 मिनट बाद तुरंत आंच को बिलकुल धीमा कर दे और अगले 6 मिनट तक इसे बीच बीच में पलटते हुए इसे डीप fry करे. जैसे ही कचोरी तल जाए इसे नैपकिन पेपर पर निकाल कर रख ले जिससे अतिरिक्त तेल इसमें से बाहर आ जाए. ऐसे ही करते हुए बाकी सभी 12 कचोरी को deep fry कर ले. इसे तुरंत गर्मागर्म सर्व करे.